Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    PreviousNext

    पहली बार ओलिंपिक में खेलेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

    Published: Sat, 29 Aug 2015 07:46 AM (IST) | Updated: Sat, 29 Aug 2015 01:48 PM (IST)
    By: Editorial Team
    indian women hockey 26aug 2015829 7547 29 08 2015

    नई दिल्ली। रक्षाबंधन के दिन भारतीय महिला हॉकी के लिए बड़ी खबर आई है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इंग्लैंड के लंदन में यूरो हॉकी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की वजह से भारत को रियो ओलिंपिक में प्रवेश मिल गया। यह पहली बार है कि भारतीय महिला हॉकी टीम किसी ओलिंपिक में हिस्सा लेगी। इससे पहले 1980 में क्वालिफाई किया था, लेकिन टीम खेलने नहीं गई थी।

    यूरो हॉकी चैंपिय‍नशिप के पहले सेमीफाइनल में नीदरलैंड्‍स ने जर्मनी को हराया था, इसके बाद इंग्लैंड ने स्पेन को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। चूंकि ये दोनों टीमें पहले ही रियो ओलिंपिक की पात्रता हासिल कर चुकी है, इसलिए एक कोटा स्थान खाली हो गया।

    भारतीय टीम एंटवर्प में विश्व हॉकी सेमीफाइनल्स में पांचवें स्थान पर रही थी, इस वजह से उसे ओलिंपिक में स्थान मिल गया। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय महिला टीम को रियो महाकुंभ में जगह मिल गई है। एफआईएच के अनुसार इंग्लैंड (ग्रेट ब्रिटेन) की स्पेन पर जीत के साथ ही भारत को ओलिंपिक में जगह मिल गई।

    इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम ने विश्व लीग सेमीफाइनल्स के स्थान निर्धारण मैच में जापान को 1-0 से हराया था। इसके साथ भारतीय टीम टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही। तभी भारतीय टीम के ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने के अवसर बढ़ गए थे। भारतीय पुरुष टीम भी पहले ही ओलिंपिक में प्रवेश पा चुकी है और इस बार देश की दोनों टीमें अपनी चुनौती पेश करेंगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=
    • test31 Aug 2015, 03:41:52 PM

      १९८० मे भार्तिय तीम न केवल ओलुम्पिक्स मे भाग ली थी बुल्कि स्वर्न पदक भी जीती थी

    जरूर पढ़ें