Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    एमएस धोनी की बाइक्स और कार कलेक्शन देख दंग रह जाएंगे आप

    Published: Mon, 17 Jul 2017 10:22 PM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 01:35 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ms dhoni17 17 07 2017

    रांची। यह बात सभी को पता है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी को बाइक्स का कितना शौक है। धोनी के पास 23 बाइक्स का कलेक्शन हैं। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी के पास अब काफी समय होता है और उन्हें कई बार अलग-अलग बाइक की सवारी करते हुए देखा जाता है।

    उनके इस कलेक्शन में क्लासिक्स, सुपरबाइक्स के अलावा कई आकर्षक गाड़‍ियां मौजूद है। वैसे तो धोनी के पास कार का भी अच्छा खासा कलेक्शन है, लेकिन यह बाइक्स की तुलना में कुछ भी नहीं है। आइए हम आपको उनकी कुछ खास बाइक्स और कार के बारे में बताते हैं।

    धोनी के बाइक्स के कलेक्शन में प्रमुख रूप से कावासाकी निंजा H2, डुकाटी 1098, कॉन्फेडरेट X132 हैलकेट, Harley Davidson Fatboy, Ninja ZX-14R, यामाहा RD-350, बीएसए गोल्डस्टार तथा यामाहा थंडरकैट मौजूद है। उनके कारों के जखीरे में प्रमुख रूप से Hummer H2, GMC Sierra, Mitsubishi Pajero SFX और Land Rover Freelander 2 है।

    कावासाकी निंजा H2

    धोनी के बाइक्स के नायाब कलेक्शन में इस कावासाकी निंजा H2 की विशेष जगह है। उन्होंने इस बाइक को इसी वर्ष के प्रारंभ में खरीदा था, दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम प्राइस 33.30 लाख रुपए हैं। 998 सीसी और 4 सिलेंडर इंजिन वाली इस बाइक में कई विशेषताएं हैं।

    डुकाटी 1098 :

    धोनी के गैरेज में डुकाटी 1098 भी शामिल है। यह बाइक 2007-08 में बिक्री के लिए उपलब्ध थी और उस वक्त इसकी कीमत 25 से 30 लाख रुपए थी। डुकाटी ने इसके बाद डुकाटी 1198 लॉन्च की थी।

    कॉन्फेडरेट X132 हैलकेट :

    यह बाइक दुर्लभ है क्योंकि दुनिया में इस मॉडल की सिर्फ 150 बाइक्स मौजूद है। साउथ ईस्ट एशियन देशों में यह सिर्फ धोनी के पास है। यह बाइक ब्रेड पिट, टॉम क्रूज, डेविड बैकहम और रेयान रेनॉल्ड्‍स जैसी हस्तियों के पास है।

    Harley Davidson Fatboy :

    धोनी के बाइक्स के कलेक्शन में इसका विशेष महत्व है। भारत में यह बाइक 17 लाख से ज्यादा की कीमत पर उपलब्ध है। धोनी रांची में इस बाइक की सवारी करते हुए कई बार देखे जा चुके हैं।

    Ninja ZX-14R:

    धोनी के पास कावासाकी निंजा ZX-14R भी है। इस तूफानी बाइक को 335 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलाया जा सकता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 16.80 लाख रुपए है। धोनी के पास कुल दो कावासाकी निंजा बाइक्स है।

    यामाहा RD-350 :

    यह धोनी की सबसे पुरानी बाइक है। वर्षों तक इसकी अनदेखी के चलते इसकी स्थिति बहुत खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने इसे उन्होंने री-बिल्ट करवाया।

    बीएसए गोल्डस्टार :

    धोनी के पास मौजूद दो क्लासिक मोटरसाइकिल में से एक यह है। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा तेज गति से चलने वाली यह शुरुआती ब्रिटिश बाइक्स में से एक है।

    यामाहा थंडरकैट :

    यह अपने समय की सबसे ख्यात बाइक है। यामाहा थंडरकैट या YZF600R का निर्माण 1996 से 2007 के बीच किया जाता रहा। कुछ वर्ष पूर्व धोनी ने इस बाइक और कावासाकी निंजा ZX-14R के साथ अपना यह फोटो पोस्ट किया था।

    कारों का कलेक्शन

    Ferrari 599 GTO

    धोनी की हमर एच टू काफी सुर्खियों में छाई थी लेकिन फेरारी 599 जीटीओ धोनी की तमाम बाइक्‍स और कार में से पसंदीदा गाडि़यों में से एक है।

    Hummer H2

    महेंद्र सिंह धोनी का कार कलेक्‍शन उतना महंगा नहीं है जितना कि बाइक कलेक्‍शन है। हालांकि उनके पास एक शानदार एसयूवी है लेकिन हमर को खरीदते समय धोनी ने एक करोड़ रुपए के लगभग कीमत चुकाई थी।

    GMC Sierra

    अधिकांश भारतीय जीएमसी ब्रांड से वाकिफ नहीं होंगे। अमेरिकन कार बाजार में इनके नाम बिग, फुल साइज हैं। जनरल मोटर्स के स्‍वामित्‍व वाले जीएमसी के पास एसयूवी और पिकअप ट्रक्‍स की वाइड रेंज है। इनमें से एक धोनी के भी बेड़े में शामिल है।

    Mitsubishi Pajero SFX

    मिटशुबिशी पजेरो धोनी की कम से कम चार एसयूवी में से एक है। भारत में इस पजेरो के अच्‍छे खासे दीवाने हैं। खबरें सुनने में आईं थी कि धोनी के पास जो पजेरो है वह कुछ साल पुरानी है, हालांकि यह तय नहीं है कि उनके पास अभी भी एसयूवी है या नहीं।

    Land Rover Freelander 2

    इस सूची में खास नाम लैंड रोवर फ्री लांसर टू का है। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान के पास यह मॉडल लंबे समय से है। इसके पहले उनके पास लैंड रोवर डिस्‍कवरी स्‍पोर्ट मॉडल हुआ करता था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें