Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप : पहले दिन 48 पदकों के लिए होगी जंग

    Published: Wed, 15 Nov 2017 07:48 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Nov 2017 08:21 PM (IST)
    By: Editorial Team
    indore w 15 11 2017

    इंदौर। स्थानीय अभय प्रशाल में राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप के लिए मंच तैयार हो गया है। बुधवार को वजन, चिकित्सा जांच के बाद देशभर से आए करीब 400 से अधिक पहलवान के गुरुवार को पदक की होड़ में भिड़ेंगे।

    भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने पहलवानों को नए नियमों और भार वर्गों से होने वाले प्रारूप की जानकारी दी। फिर शुरू हुआ वजन लेने और चिकित्सा जांच का दौर।

    इस दिन ग्रीकोरोमन के सभी दस भार वर्गों 55, 60, 63, 67, 72, 77, 82, 87, 97, 130 किग्रा के नतीजे तय होंगे। इसके लिए रविंदर कुमार (60 किग्रा), ज्ञानेंद्र दहिया (55) जैसे प्रमुख पहलवान जोर-आजमाइश करेंगे। मप्र के सन्नी जाधव और उपेंद्र सेन भी एरिना में होंगे।

    महिलाओं के दो भार वर्गों 50 और 55 किग्रा की कुश्तियां होंगी। रितु फोगाट (50 किग्रा) और विनेश फोगाट (55 किग्रा) पदक के लिए चुनौती पेश करेंगी। मप्र की शिवानी पंवार और पुष्पा विश्वकर्मा भी जौहर दिखाने को तैयार है। इस तरह कुल 12 भार वर्गों में 12 स्वर्ण, 12 रजत और 24 कांस्य पदक दाव पर रहेंगे।

    वजन कम करने में लगे सुशील-

    ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार (70 किग्रा) भी लड़ने के लिए पहुंच गए हैं। रेलवे का प्रतिनिधित्व करने वाले सुशील ने अपने प्रशंसकों से दूरी बनाए रखी है और वह गुरुवार को होने वाले अपने वजन को लेकर वर्क आउट में लगे हैं।

    रैम्प पर कैट वॉक किया, दूध, जलेबी का उठाया लुत्फ-

    देशभर से आए पुरुष और महिला पहलवान बुधवार को सुबह करीब 8.30 बजे राऊ स्थित एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल पहुंचे। सबसे पहले उन्हें नाश्ता कराया गया। नाश्ते में दूध, जलेबी, पोहे, ज्यूस और फल आदि थे। इसके बाद सभी को इंडोर हॉल में ले जाया गया। हॉल में करीब दो हजार विद्यार्थियों की मौजूदगी में आकर्षक रैम्प पर विभिन्न् टीमों के खिलाड़ियों ने बारी-बारी से कैट वॉक किया।

    सबसे आगे एक विद्यार्थी टीमों के नामों की तख्ती लिए चल रहा था। सिलसिला यही नहीं रुका प्रत्येक खिलाड़ी को सम्मानस्वरूप एक गुलाब का फूल भी दिया गया। इन्हीं की मौजूदगी में एमरल्ड में अपने खिलाड़ियों के लिए निर्मित द सम्राट अशोका जूडो हॉल का शुभारंभ भी हुआ। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की दर्शनीय प्रस्तुति दी।

    खिलाड़ियों का दिल जीता-

    इस आयोजन से भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के कोषाध्यक्ष भोला नाथ सिंह, रेलवे के वरिष्ठ खेल अधिकारी संजय कुमार, भारतीय टीम के मुख्य कोच (ग्रीकोरोमन) कुलदीप सिंह काफी खुश नजर आए। संजय ने कहा- हमें इतने अच्छे सम्मान की उम्मीद नहीं थी। हमें इन सुविधाओं का पहले पता होता तो हम रेलवे का शिविर इसी स्थान पर लगाते हैं। कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के पदाधिकारियों के अलावा मप्र कुश्ती संघ के सचिव पप्पू यादव, प्राचार्य सिध्दार्थ सिंह, संचालक मुक्तेश सिंह भी मौजूद थे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें