Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    विराट की निगाहें अब पोंटिंग के इस स्पेशल विश्व रिकॉर्ड पर

    Published: Fri, 08 Dec 2017 10:51 AM (IST) | Updated: Fri, 08 Dec 2017 11:09 AM (IST)
    By: Editorial Team
    virat ponting 08 12 2017

    दुबई। टेस्ट और टी-20 रैंकिंग में नंबर वन पर विराजमान भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट में नंबर दो पर पहुंच गए हैं। उनके निगाहें अब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के तीनों फॉर्मेट में एक साथ नंबर वन रैंकिंग पर रहने के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर टिक गई हैं।

    पोंटिंग दिसंबर-जनवरी 2005-06 में एक साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में शीर्ष पर थे। वे यह कारनामा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। वैसे मैथ्यू हेडन भी तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर रह चुके हैं, लेकिन वे अलग--अलग समय पर टॉप पर थे।

    श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीन पायदान की छलांग लगाकर बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया। कोहली ने इस दोहरे शतक के अलावा दूसरी पारी में 50 रन की पारी खेली, जिससे उन्होंने सीरीज का अंत 610 रन बनाकर किया। भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीती, जिसमें कोलकाता और नई दिल्ली में क्रमशः पहला और तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहे थे। कोहली ने लगातार दो दोहरे शतक जड़े और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारियां खेलीं। वे सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे, लेकिन उन्होंने 152.50 की औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियमसन और जो रूट को पीछे छोड़ दिया।

    आईसीसी के बयान के मुताबिक, कोहली और शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच 45 अंकों का अंतर है। ऐसे में कोहली की निगाहें तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर होंगी, क्योंकि वे वनडे और टी-20 रैंकिंग में अभी नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। स्मिथ पिछले सप्ताह 941 अंकों तक पहुंचे थे, लेकिन अब उनके 938 अंक हैं, जबकि कोहली के फिलहाल 893 अंक हैं।

    हालांकि, स्मिथ ने कोहली पर थोड़ी बढ़त बनाई हुई है, लेकिन दूसरे से पांचवें स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी दिलचस्प होगी। इस टेस्ट से पहले दूसरी रैंकिंग के पुजारा और पांचवीं रैंकिंग पर काबिज रहे कोहली के बीच सिर्फ 11 अंक का अंतर था। इस प्रदर्शन के बाद अब इन दोनों स्थानों के बीच अंतर थोड़ा बढ़ गया है, जिससे दूसरी रैंकिंग के कोहली और पांचवीं रैंकिंग के विलियमसन के बीच 28 अंकों का फासला हो गया है।

    विजय को फायदा : अन्य भारतीयों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (तीन पायदान के फायदे से 25वें स्थान पर) और मध्य क्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा (छह पायदान के फायदे के साथ 40वें स्थान पर) ऊपर बढ़ने वाले अन्य बल्लेबाज हैं। पुजारा दो पायदान गिरकर चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा एक पायदान गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर कायम हैं। ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में जडेजा दूसरे स्थान पर हैं, जबकि अश्विन एक पायदान गंवाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

    बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ 938 अंकों के साथ पहले और विराट 893 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। जो रूट (879) तीसरे, चेतेश्वर पुजारा (873) चौथे और केन विलियम्सन (865) पांचवें क्रम पर हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें