Naidunia
    Sunday, July 23, 2017
    PreviousNext

    कोहली के शॉट्‍स से स्टूडेंट्‍स को गणित के सवाल हल करने में मिल रही मदद

    Published: Mon, 17 Jul 2017 03:24 PM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 01:35 PM (IST)
    By: Editorial Team
    virat kohli17 2017717 16936 17 07 2017

    नई दिल्ली। टीम इंडिया इन दिनों श्रीलंका दौरे की तैयारी में जुटी है। कप्तान विराट कोहली का भी कोच विवाद से पीछा छूट चुका है और अब विवादों के घेरे में दूसरे लोग हैं।

    हालांकि, विवाद हो या न हो, विराट कोहली हमेशा खबरों में बने रहते हैं। क्रिकेट की दुनिया में तो विराट कोहली के तमाम उदाहरण अभी से दिए जाने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब विराट कोहली छात्र-छात्राओं की गणित के मुश्किल सवाल सीखने में भी मदद कर रहे हैं।

    जी नहीं, विराट कोहली ने किसी को ट्यूशन देना शुरू नहीं किया है, बल्कि तमाम ट्यूटर विराट कोहली की मदद से गणित के जटिल सवालों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।

    जैसा कि आप जानते ही होंगे कि इन दिनों ऑनलाइन टीचिंग का काफी जोर है। ऐसे में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन टीचिंग देने वाले बायजू ऐप में मशहूर टीचर अनीता किशोर का मानना है कि कोई भी विषय बोरिंग नहीं होता। यह टीचर पर निर्भर करता है कि वह कैसे छात्रों का मन उस विषय में लगाए। इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में गोल्ड मेडलिस्ट अनीता किशोर का कहना है कि हम एक सेशन में स्टूडेंट्स को 30 सवाल समझाते हैं। इन सवालों में हम उनकी रुचि के अनुसार, सवाल बनाते हैं, ताकि छात्र का रूझान अपने विषय के प्रति और बढ़े।

    टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक आज के स्टूडेंट्स को विराट कोहली के शॉट्स की मदद से ट्रिग्नोमेट्री, रेशियो ऑफ साइन, कॉस, टैन आदि सीखने में बड़ी मदद मिल रही है। अनीता किशोर का कहना है कि बड़ी संख्या में छात्र टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के फैन हैं तो वह भी उनकी पसंद का ख्याल रखते हुए उनकी पसंद के सवाल गढ़ते हैं। इससे छात्रों की रुचि गणित या दूसरे विषयों के प्रति बढ़ती है और वे खेल-खेल में विषय की गहराई और उसे हल करने की ट्रिक भी जान जाते हैं।

    सिर्फ विराट कोहली नहीं, आज के जमाने के टीचर स्टूडेंट्स को विजुअल इफेक्ट्स, एनिमेशन, वीडियो गेम की मदद से छात्रों की राह आसान करने में जुटे हैं। बायजू पर सालान करीब 4 लाख स्टूडेंट अपनी पढ़ाई संबंधी जटिलताओं का समाधान करने ऑनलाइन आते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी