Naidunia
    Tuesday, December 12, 2017
    PreviousNext

    दुनियाभर में धूम मचा रहा 'Sarahah', पेरेंट्स को रहना होगा सतर्क

    Published: Sat, 12 Aug 2017 12:39 PM (IST) | Updated: Sun, 13 Aug 2017 09:51 AM (IST)
    By: Editorial Team
    sarahah 1 12 08 2017

    नई दिल्ली। दुनियाभर में एक नया ऐप 'Sarahah' को लेकर भारी क्रेज है। क्रेज इस कदर है कि इसे 30 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इस ऐप के जरिये आप अपने प्रोफाइल से लिंक किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन इस ऐप की खासियत है कि मैसेज भेजने पर पहचान उजागर नहीं होती है। यानी मैसेज पाने वाले को पता नहीं चलेगा कि मैसेज किसने भेजा है। इस ऐप से आए मैसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है। चूंकि मैसेज भेजने वाले का पता नहीं चलने के कारण कहीं इसका गलत इस्तेमाल न हो तो केवल इस ऐप में प्रोफाइल को ब्लॉक या फिल्टर करने की सुविधा रखी गई है।

    सऊदी अरब के इस ऐप 'Sarahah' का मतलब है 'ईमानदारी'। यानी इसके जरिये लोग अब किसी से भी वो सब कह सकते हैं जिसे सामने कहने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। लेकिन क्या इससे परेशानियां बढ़ तो नहीं जाएगी। एक तरफ जहां लोग ब्लू व्हेल गेम के परिणामों से परेशान हैं तो दूसरी तरफ इस ऐप के बढ़ता क्रेज कहीं एक नई परेशानी खड़ी न कर दें। इसलिए कम से कम माता-पिता को तो बच्चों का ध्यान इस ऐप को लेकर रखना चाहिए।

    न्यूयॉर्क मैग्जीन के मुताबिक इस ऐप के अधिकांश यूजर्स टीनेजर्स हैं और इसमें होने वाली गॉसिप्स और खासकर पहचान छुपी होने के कारण इसका खूब क्रेज है। देखा गया है कि जो टीनेजर स्नैपचैट यूज करते हैं, वे इसे धड़ल्ले से डाउनलोड कर रहे हैं। उसके बाद सराहा अकाउंट बनाते हैं और स्नैपचैट के जरिये अकाउंट का कस्टम लिंक डाल रहे हैं।

    इस वजह से ही लोगों को इसका क्रेज हो गया है और एक ही महीने में तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। गूगल प्ले स्टोर पर ही इसके डाउनलोड्स 50 लाख से भी ऊपर पहुंच गए हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें