Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    PreviousNext

    इन 5 फिटनेस ऐप से आप खुद को मिनटों में करेंगे फिट

    Published: Thu, 14 Sep 2017 09:18 AM (IST) | Updated: Fri, 15 Sep 2017 12:26 PM (IST)
    By: Editorial Team
    workout-pic new.png 14 09 2017

    नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। फिट रहने के लिए वर्क आउट जरूरी होता है, मगर ऑफिस,काम के चक्कर में हम इसे भूल जाते हैं। ऐसे में आप खुद को फीट रखने के लिए अपने स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन कुछ ऐसे फिटनेस एप्स मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं। साथ ही, इनकी मदद से आप अपने फिटनेस को बरकार रख सकते हैं। आज हम आपको 5 ऐसे ही फिटनेस ऐप की जानकारी दे रहे हैं, जो आपके लिए ट्रेनर का काम करेंगे।

    ट्रेनर के तौर पर काम करेगा Nike प्लस ऐप -

    नाइक के इस ऐप में आपको 100 से ज्यादा वर्कआउट दिए गए हैं। इसके साथ ही, इसमें आप 15 मिनट के वर्कआउट से लेकर उससे ज्यादा समय तक का वर्कआउट कर सकते हैं। यह ऐप एयरप्ले और ऐपल टीवी को सपोर्ट करती है, जिसकी मदद से आप इस ऐएप के दिए गए निर्देशों को बड़ी स्क्रीन में देख सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में इंस्टॉल किया जा सकता है। यह ऐप एंड्रॉयड और iOS पर काम करती है।

    बड़े काम का Freeletics -

    यह ऐप आपको 4 भागों में पर्सनल ट्रेनिंग प्रोग्राम मुहैया कराती है। इसमें आप बॉडीवेट मूव्स जैसे कि burpees, sprawls, jump squats, pull-ups and sprints का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा, इसके द्वारा दिए गए साप्ताहिक न्यूट्रिशन प्लान आपको वर्कआउट के दौरान अपनी फिटनेस को बनाए रखने में मदद करती हैं।

    Daily Burn -

    डेली बर्न ऐप एक यूट्यूब फिटनेस चैनल जैसा ही है। इस ऐप में 500 वर्कआउट वीडियो दिए गए हैं, जो अनुभवी ट्रेनर्स के द्वारा दी गई है। इसमें आप 15 मिनट से लेकर 1 घंटे का वर्कआउट कर सकते हैं। इसके साथ ही, इसमें 20 अलग-अलग प्रोग्राम दिए गए हैं, जिसमें कार्डियों से लेकर योगा तक को शामिल किया गया है। यह एक फ्री ऐप है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

    Daily Yoga से सीखें योग -

    इस ऐप में दिए गए वीडियो की मदद से आप आसानी से योगा पोजीशन को सीख सकते हैं। ऐप में कई अलग-अलग योगा प्रोग्राम भी दिए गए हैं। इसमें 50 क्लासेस उपलब्ध कराए गए हैं, जो 30 मिनट से कम हैं। इसमें आपकी जरुरत के मुताबिक अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है।

    Seven ऐप का 7 मिनट चैलेंज -

    इस ऐप में आपको 7 महीनों तक हर रोज 7 मिनट का चैलेंज दिया जाएगा। जैसा कि आप वीडियो गेम्स में देखते हैं। इन चैलेंज को पूरा करने के लिए आपको सिर्फ एक कुर्सी, दीवार की जरुरत होगी। इसके अलावा, आपको इसमें 3 लाइव मिलेंगे। अगर आप किसी दिन एक्ससाइज करना भूल जाते हैं तो आप 1 दिन के लाइव को खो देते हैं। ऐसे ही अगर आप पूरे महीने एक्ससाइज नहीं करते हैं तो आपने अपने वर्कआउट में जितनी भी प्रोग्रेस की है वह आपकी जीरो हो जाती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें