Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    Previous

    गूगल प्ले स्टोर से अचानक गायब हुआ UC ब्राउजर, लग चुका है डाटा चोरी का आरोप

    Published: Wed, 15 Nov 2017 11:06 AM (IST) | Updated: Thu, 16 Nov 2017 02:34 PM (IST)
    By: Editorial Team
    uc browser play app 15 11 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह खबर बहुत जरूरी है। गूगल प्ले स्टोर ने अपने यहां से UC Browser ऐप को हटा दिया है। यूसी ब्राउजर यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है और भारत की छठी सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एंड्रॉयड ऐप है।

    यूसी ब्राउजर चीन की चर्चित कंपनी अलीबाबा का इंटरनेट ब्राउजर है। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर से भले ही UC Browser ऐप को हटा दिया गया है, लेकिन UC browser mini अभी भी यहां उपलब्ध है।

    यूसी ब्राउजर इंडिया में इतना पॉपुलर हो चुका है कि पिछले हफ्ते ही इस वेब ब्राउजर ने गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए थे। ऐसे में अचानक से गूगल प्ले स्टोर से यूसी ब्राउजर का गायब हो जाना कई सवाल खड़े करता है।

    यूसी भारत में बीते कुछ समय से विभिन्न वजहों से विवादों में भी रहा है। यूसी पर अगस्त महीने में भारतीय यूजर्स की जासूसी करने और उनका डाटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे। उस समय एक IT मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि यूसी ब्राउजर पर इंडियन यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन स्थित सर्वर को भेजने की जानकारी सामने आई है। ऐसी भी शिकायतें हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या ब्राउज़िंग डाटा मिटा भी देता है, इसके बावजूद यूजर के डिवाइस के DNS पर इसका कंट्रोल रहता है और इसके जरिये उसकी जानकारी चीन स्थित सर्वर पर पहुंचती रहती है। बता दें कि अगस्त में भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक मामले में सरकार ने UC ब्राउजर पर जांच बैठा दी थी।

    अधिकारी ने कहा कि अगर इस ब्राउजर पर लगे इन आरोपों की पुष्टि होती है, तो देश में बैन किया जा सकता है। बता दें कि भारत में गूगल के क्रोम के बाद UC Browser दूसरा सबसे ज़्यादा यूज किया जाने वाला ब्राउजर है। यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से ज़्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। ये अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें