Naidunia
    Tuesday, November 21, 2017
    Previous

    व्हाट्सएप के नए यूट्यूब फीचर को देख आप के मुंह से भी निकलेगा WOW

    Published: Mon, 17 Jul 2017 12:46 PM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 01:01 PM (IST)
    By: Editorial Team
    whatsapp beta youtube 2017717 15549 17 07 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। व्हाट्सएप ने बीते दिनों ही अपनी तीन अपडेट्स मार्केट में सभी के लिए उपलब्ध कर दिए थे। अभी यूजर्स ने इन फीचर्स का इस्तेमाल करना शुरू भी नहीं किया की व्हाट्सएप एक नई खबर के साथ आपके सामने है। फेसबुक अधिकृत कंपनी व्हाट्सएप ने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए मीडिया बंडलिंग, फॉन्ट अपडेट और फाइल शेयरिंग फीचर रोल आउट किए थे।

    अब खबर है की इस ऐप में एक नया फीचर देखने को मिला है। इस फीचर के जरिये यूजर्स ऐप में ही यूट्यूब वीडियो प्ले कर पाएंगे। इसका मतलब अब यूजर्स को यूट्यूब का इस्तेमाल करने के लिए अलग से ऐप खोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपके व्हाट्सएप में मौजूद यूट्यूब लिंक को आप ऐप में ही प्ले कर पाएंगे। फिलहाल व्हाट्सएप इन-ऐप यूट्यूब वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट नहीं करता।

    आईओएस बीटा पर उपलब्ध -

    इस फीचर को व्हाट्सएप के आईओएस बीटा एप के 2.17.40 वर्जन पर देखा गया है। खबरों की मानें तो व्हाट्सएप आईओएस बीटा पर इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। नया फीचर आने पर आप चैट विंडो में ही यूट्यूब वीडियो प्ले कर पाएंगे। इसी के साथ यूजर विंडो को री-साइज भी कर पाएंगे या एक अलग फुल-स्क्रीन पर भी वीडियो खोलने का विकल्प मौजूद होगा। इसके साथ ही यूजर उसी चैट विंडो में मैसेज देखना चाहते हैं तो स्क्रीन को साइड भी कर पाएंगे।

    इसका एक ड्रॉबैक यह है की किसी और चैट में स्विच करने पर या किसी और ऐप में स्विच करने पर वीडियो प्लेबैक रुक जाएगा। फिलहाल यह फीचर आईफोन-6 और उससे ऊपर के वेरिएंट को सपोर्ट करेगा। टेस्टिंग के बाद हो सकता है जल्द ही यह फीचर एंड्रायड उपभोक्ताओं के लिए भी रोल आउट किया जाए।

    आपको याद दिला दें, दो दिन पहले ही व्हाट्सएप में तीन नए फीचर्स रोल आउट किए गए हैं, जानें इनके बारे में -


    शेयर कर पाएंगे किसी भी फॉर्मेट की फाइल -

    पिछले साल कंपनी ने केवल पीडीएफ फाइल्स शेयर करने का सपोर्ट जारी किया था। लेकिन अब यूजर्स किसी भी फॉर्मेट की फाइल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर पाएंगे। व्हाट्सएप वेबसाइट के मुताबिक, यूजर्स 100 एमबी तक की फाइल ही शेयर कर पाएंगे। वहीं, खबर है कि आईफोन यूजर्स इससे बड़ी फाइल्स भी शेयर कर सकेंगे।

    फोटो बंडल फीचर -

    अब आम एंड्रायड यूजर्स फोटो बंडल फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। इस फीचर के तहत यूजर्स के पास एक से ज्यादा फोटो को सेंड या रीसीव करने पर बंडलिंग दिखाई देगी। यानी फोटोज अलग-अलग न आकर बंडल के तौर पर नजर आएगी।

    टेक्स्ट फॉर्मेट -

    इससे पहले कंपनी ने चैट का टेक्स्ट फॉर्मेट अपडेट किया था। इसके तहत शब्दों को बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक किया जा सकता था। लेकिन अब इसके लिए भी एक नया अपडेट दिया गया है। अब चैट के दौरान बिना साइन का इस्तेमाल किए शब्दों को बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें शब्द को सेलेक्ट करना होगा। फिर जहां कट, कॉपी और पेस्ट का ऑप्शन आता है उसके बराबर में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। यहां आपको बोल्ड, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिक कर पाएंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें