Naidunia
    Thursday, March 23, 2017
    PreviousNext

    अब ऐसे स्मार्टफोन से दूसरा मोबाइल भी कर सकेंगे चार्ज!

    Published: Sat, 18 Mar 2017 04:18 PM (IST) | Updated: Sun, 19 Mar 2017 08:30 AM (IST)
    By: Editorial Team
    mobile charging 18 03 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। अब तक आपने मोबाइल से मोबाइल को चार्ज करने वाले फीचर्स के बारे में सुना होगा या उपयोग भी किया होगा, लेकिन अब आप मोबाइल को किसी अन्य स्मार्टफोन से वायरलेस चार्जिंग भी कर सकेंगे। ठीक उसी तरह जैसे टेथरिंग ऑन करके डाटा ट्रांसफर किया जाता है या इंटरनेट उपयोग किया जाता है।

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोनी कंपनी ने हाल ही में एक पेटेंट के लिए आवेदन किया है, जिसमें दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच वायरलेस पॉवर एक्सचेंज के बारे में उल्लेख किया गया है। इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में स्मार्टफोन, कम्प्यूटर्स, माइक्रोवेव, फ्रिज, टीवी और वॉशिंग मशीन आदि शामिल है। गौरतलब है कि सोनी कंपनी लंबे समय से इस आधुनिक टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।

    सूत्रों के मुताबिक सोनो कंपनी ने अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में कॉन्फ्यूगरेशन ऑफ डेटा एंड पावर ट्रांसफर इन नियर फील्ड कंम्यूनिकेशन (NFC) के नाम से पेटेंट के लिए आवेदन किया है। इस तकनीक में एनएफसी चिप वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस दूसरे डिवाइस को सर्च करके कनेक्ट हो सकते हैं और इनके बीच में पॉवर ट्रांसफर किया जा सकता है।

    हालांकि कंपनी ने इस पेटेंट के बारे में विस्तार से उल्लेख नहीं किया है कि वह इस तकनीक पर कैसे काम करेगी और कितनी दूर स्थित डिवाइस में पॉवर ट्रांसफर किया जा सकेगा। इस पेटेंट में यह भी नहीं बताया गया है कि इन डिवाइस में कौन से प्रोडक्ट होंगे। स्मार्टफोन्स होंगे या कंप्यूटर्स होंगे।

    गौरतलब है कि हाल ही में डिज्नी के शोधकर्ताओं ने एक डेमो वीडियो जारी किया था, जिसमें एल्युमिनियम से बने कमरे में वायरलेस चार्जिंग का कॉन्सेप्ट दिखाया गया था। यह कॉन्सेप्ट मौजूदा वायरलेस चार्जिंग से काफी अलग है, क्योंकि फिलहाल वायरलेस मोबाइल चार्जिंग के लिए डॉक यूज करना होता है। ऐसे में यह चार्जिंग वाईफाई की तरह ही काम कर सकती है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी