Naidunia
    Sunday, July 23, 2017
    PreviousNext

    Idea-Vodafone मर्जर के बाद बड़ा ऐलान, मिलकर भारत में लाएंगे 5G

    Published: Mon, 20 Mar 2017 01:54 PM (IST) | Updated: Mon, 20 Mar 2017 02:06 PM (IST)
    By: Editorial Team
    vodafone ceo vittorio colao 20 03 2017

    नई दिल्ली। देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने आइडिया सेल्यूलर के साथ विलय का ऐलान कर दिया है। इन दोनों कंपनियों का संयुक्त उपक्रम देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी के रूप में उभरेगा। फिलहाल भारती एयरटेल 28 करोड़ ग्राहकों से साथ नंबर वन पर थी।

    इस बीच, वोडाफोन के सीईओ विटोरिओ कोलाओ ने बड़ा ऐलान किया है कि दोनों कंपनियां मिलकर भारत में जल्द ही 5जी सेवा लांच करेंगी।

    मर्जर की खबर के बाद अपने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कोलाओ ने यह भी कहा कि दोनों कंपनियां मिलकर देश में 4जी सर्विस को बेहतर बनाएंगी।

    नए उपक्रम के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला होंगे। उन्होंने खुद इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि नई कंपनी का चेयरमैन नामित किए जाने से मैं बेहद खुश और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

    बीएससी में की गई एक फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि इस विलय के बाद संयुक्त इकाई में इसके पास 45 प्रतिशत शेयर्स होंगे। इस विलय के बाद यह संयुक्त उपक्रम देश की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर सामने आएगा। रेवन्यू में इसकी हिस्सेदारी करीब 40 फीसद होगी और 38 करोड़ से ज्यादा इसके ग्राहक होंगे।

    आपको बता दें कि वायरलेस सब्सक्राइबर के आधार पर वोडाफोन दूसरे और आइडिया तीसरे नंबर पर है। यह मर्जर एयरटेल और रिलायंस जियो और एयरटेल को पीछे छोड़ देने में सक्षम है।

    डील के अनुसार आइडिया के पास संयुक्त उपक्रम के चेयरमैन की नियुक्ति के पूर्ण अधिकार होंगे वहीं दोनों कंपनियां मिलकर ही चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर की नियुक्ति कर सकेंगी। वोडाफोन अपनी तरफ से 3 डाररेक्टर्स नियुक्त कर सकेगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी