Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    नए iPhone के ये 5 बड़े फीचर्स बदल देंगे आने वाली टेक्नोलॉजी की तस्वीर

    Published: Wed, 13 Sep 2017 11:43 AM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 04:50 PM (IST)
    By: Editorial Team
    i phone 8 pic new 11 2017913 125923 13 09 2017

    नई दिल्ली। ऐपल ने एक इवेंट के जरिये अपने फ्लैगशिप फोन के नए वैरियंट लॉन्च करके दुनिया में तहलका मचा दिया है। एनिवर्सरी एडिशन आईफोन 10, आईफोन 8 और 8 प्लस को लॉन्च किया गया है। इनके हार्डवयेर और कैमरा में बदलाव किए गए हैं। वहीं कंपनी ने आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर, 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर और आईफोन X या आईफोन 10 की कीमत एक हजार डॉलर रखी गई है।

    इन फोन के फीचर्स भी बड़े लाजवाब हैं, जिसका बड़ी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। इवेंट में पेश की गई यह टेक्नोलॉजी यूजर्स के अनुभव को कई मायनों में पूरी तरह बदल देगी। आइए नजर डालें उन खास फीचर्स पर जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

    1- इमोजिस नहीं एप्पल का Animojo है खास-

    अब तक आपने Emojis के बारे में सुना होगा और इस्तेमाल किया होगा, लेकिन ऐपल यूजर्स अनुभव के लिए बिलकुल नई तकनीक लेकर आई है। इसको Animojo का नाम दिया गया है। यह Animojo हजारों फेशियल एक्सप्रेशन समझ सकते हैं। आप इन्हे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाया जाए तो जो आप बोलेंगे वो ये रिकॉर्ड कर लेगा और आपके चेहरे के हाव-भाव पकड़ कर वैसे ही बोलने लगेगा। इसका इस्तेमाल करने पर आपको इसकी तकनीक का अहसास होगा।

    2- ऑगमेंटेड रियलिटी-

    ऐपल ने भी इस क्षेत्र में अपनी एंट्री दर्ज करा ली है। आईफोन के फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरे से ऑगमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐपल ने अपने इवेंट में इसे एक गेम खेल कर समझाया। इसमें आप घर बैठे अपने किसी दोस्त के साथ समान फील्ड पर गेम खेल सकते हैं। ऐपल ने अपने फोन में इस तरह की टेक्नोलॉजी को जोड़कर इसे अलग स्तर पर ला दिया है।

    3- लाइटनिंग फीचर से लैस कैमरा-

    12MP ड्यूल रियर कैमरा के साथ ऐपल ने इसमें लाइटनिंग फीचर भी पेश किया है। सेल्फी लवर्स के लिए खास बात यह है की इस फीचर का प्रयोग फ्रंट कैमरा से भी किया जा सकेगा। यह फीचर आईफोन में इनबिल्ट होगा। इसमें स्टूडियो लेंथ की तरह विकल्प मिलेंगे, जिससे कम लेंथ में भी बेहतर पिक्चर्स ली जा सकेंगी। इस फीचर को पोर्ट्रेट लाइटनिंग फीचर का नाम दिया गया है।

    4- फेशियल रिकग्निशन से फोन होगा अनलॉक-

    आपको बता दें, एप्पल ने अपने नए फोन से होम बटन हटा दिया है। इसका मतलब अब फोन को अनलॉक करने के लिए कोई बटन मौजूद नहीं है। इसकी जगह कंपनी नई टेक्नोलॉजी लेकर आई है। इसके तहत नया आईफोन यूजर का चेहरा देख कर अनलॉक होगा। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकण्ड्स में अनलॉक हो जाएगा। चाहे आप नया हेयरकट करवाए या अपना गेट-अप बदल कर आएं। फेस आईडी आपके चेहरे को पहचान लेगा।

    5- वायरलेस चार्जिंग भी है खास-

    ऐपल ने इस फोन के जरिये चार्जिंग की समस्या काफी हद तक कम कर दी है। अब आप आईफोन को बिना चार्जर के चार्ज कर पाएंगे। इसके लिए ऐपल ने ची चार्जर नाम की चार्जिंग डिवाइस के बारे में बताया है। यह एयरपॉवर चार्जर अगले साल से उपलब्ध होगा। तब तक यूजर्स नार्मल चाजर्स से फोन चार्ज कर पाएंगे। इसी के साथ अगर आपके पास ऐपल की एक से ज्यादा डिवाइस है तो आप उन्हें एक-साथ चार्ज कर पाएंगे। वायसरलेस चार्जिंग से आप अपने फोन को कभी भी कहीं भी चार्ज कर पाएंगे।

    तो यह वो 5 बड़ी टेक्नोलॉजीज हैं, जिससे आने वाले समय में यूजर्स का फोन इस्तेमाल करने का अनुभव बदल जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें