Naidunia
    Monday, February 20, 2017
    PreviousNext

    ये 5 एप्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगी पूरी तरह से सुरक्षित

    Published: Thu, 16 Feb 2017 02:49 PM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 10:02 AM (IST)
    By: Editorial Team
    smartphone 2017216 17116 16 02 2017

    नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। चाहें वो कॉलिंग हो या मैसेजिंग लगभग सभी काम हम फोन से कर पाते हैं। हम सभी अपने स्मार्टफोन में अपनी सभी प्राइवेट फोटोज, डॉक्यूमेंट्स और म्यूजिक कलेक्शन समेत कई अहम चीजें सेव रखते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्मार्टफोन को सुरक्षित बनाया जाए।

    अब ये तो हम सभी जानते हैं कि हैकर्स की नजर हमेशा से ही यूजर्स की प्राइवेसी पर रहती है। हैकर्स यूजर की हर जानकारी को हैक करना चाहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर में कुछ ऐसी ऐप्स हैं, जिनके जरिए फोन के डाटा को सुरक्षित किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं।

    Signal Private Messenger: यह ऐप आईओएस और एंड्रायड पर उपलब्ध हैं। इस ऐप के जरिए यूजर आईएम के ग्रुप चैट्स, वीओआईपी फोन कॉल्स जैसे सभी फीचर्स को सिक्योर कर सकते हैं। साथ ही इसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन भी दिया गया है, जिससे एप बनाने वाले लोग भी आपका मैसेज नहीं पढ़ पाएंगे।

    LastPass: यह ऐप आईओएस और एंड्रायड पर उपलब्ध हैं। यह ऐप आपके पासवर्ड, शॉपिंग प्रोफाइल, सेंसिटिव पर्सनल डाटा और दूसरी चीजों को सिक्योर रखने में मदद करता है। इससे हैकर्स आपकी पर्सनल जानकारी को हैक नहीं कर पाते हैं।

    Opera Free VPN: यह ऐप भी आईओएस और एंड्रायड पर उपलब्ध हैं। अगर आप अपने फोन के ब्राउजर और कुछ स्पेसिफिक एप्स को सिक्योर करना चाहते हैं, तो आपको वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) की जरूरत होगी। ये ऐप भी आपके फोन को हैकर्स से दूर रखेगी। आपको बता दें कि यह ऐप न केवल ऑनलाइन सेफ रहने में मदद करता है, बल्कि इसके जरिए ऐड ट्रैकर को भी ब्लॉक किया जा सकता है।

    CCleaner: यह ऐप केवल एंड्रायड पर ही काम करती है। यह एक क्लीनिंग ऐप है। यह एप न केवल आपके स्मार्टफोन को प्रोटेक्ट कर सेफ बनाती है, बल्कि यह आपको कैश्ड फाइल, ब्राउजिंग हिस्ट्री, और डाउनलोड फाइल को भी क्लीन रखने में मदद करती है।

    Onion browser: यह ऐप केवल आईओएस पर काम करती है। फोन में अगर यूजर्स इस ब्राउजर को इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें सिक्योरिटी के लिए एक्स्ट्रा फीचर्स दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इस ऐप को ट्रैक करना काफी मुश्किल है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी