Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    गूगल डूडल ने कहा ‘हैप्पी चिल्ड्रंस डे’

    Published: Fri, 14 Nov 2014 01:02 PM (IST) | Updated: Fri, 14 Nov 2014 01:04 PM (IST)
    By: Editorial Team
    childrens-day-doodle 14 11 2014

    14 नवंबर यानी कि हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के 125वें जन्मदिवस के अवसर पर, जिसे बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, उसे गूगल ने भी सम्मान दिया है। आज गूगल का डूडल भी आपको बाल दिवस के रंग में रंगा हुआ नजर आएगा लेकिन एक खास अंदाज में।

    ना तो गूगल डूडल पर सभी बच्चों के प्रिय चाचा नेहरु की तस्वीर है और ना ही किसी बच्चे की, बल्कि इसके स्थान पर गूगल ने एक बच्चे द्वारा रची गई तस्वीर लगाई है। आज गूगल डूडल पर एक विद्यार्थी वेदेही रेड्डी जिसे डूडल4 गूगल का विजेता घोषित किया गया था, उसके द्वारा बनाई गई तस्वीर लगाई गई है, जिसमें उसने भारत के उत्तर पूर्वी राज्य असम को दर्शाया है।

    यह बेहद सुंदर तस्वीर है जिसमें असम की संस्कृति, वन, व पशु-पक्षियों को स्थान दिया गया है। यह तस्वीर गूगल द्वारा आयोजित की गई एक प्रतियोगिता में बनवाई गई थी जिसका विषय था ‘भारत का कोई ऐसा राज्य जहां आप जाना चाहते हो’। इस विषय के आधार पर ही अनगिनत बच्चों द्वारा तस्वीरें भीजी गईं जिसमें से असम को दर्शाती यह तस्वीर गूगल को सबसे प्रिय लगी।

    ना केवल आज का अवसर बल्कि गूगल की यह तस्वीर भी हमें व सभी भारतवासियों को यह ज्ञात करवाती है कि हमारे देश का एक हिस्सा जो उत्तर पूर्व में है वो बेहद ही सुंदर है। यहां हरियाली है, वन हैं, ढेरों पशु-पक्षी हैं व सबसे बड़ी बात इस क्षेत्र के सभी राज्य प्रदूषण मुक्त हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें