Naidunia
    Wednesday, September 20, 2017
    PreviousNext

    अब गूगल पर मिलेंगे जॉब्स, जानिए दिलचस्प कॉन्सेप्ट के बारे में

    Published: Fri, 19 May 2017 08:26 AM (IST) | Updated: Fri, 19 May 2017 12:21 PM (IST)
    By: Editorial Team
    google for jobs 19 05 2017

    न्यूयॉर्क। अधिकांश लोग अपने हर सवाल का जवाब खोजने के लिए गूगल गुरु के पास जाते हैं। अब यह सर्च इंजन यह भी बताएगा कि कहां कैसे जॉब्स उपलब्ध हैं। दरअसल, दुनियाभर में बढ़ते रोजगार के संकट को देखते हुए गूगल नया टूल बनाने जा रहा है, जिसे 'गूगल फॉर जॉब्स' नाम दिया गया है। इस टूल की मदद से कंपनियां और नौकरी चाहने वाले एक-दूसरे से जुड़ पाएंगे।

    दिलचस्प है कॉन्सेप्ट

    सवाल उठता है कि तो क्या गूगल भी अब रोजगार की जानकारी मुहैया करने वाली वेबसाइट की तरह काम करेगी? दरअसल, ऐसा नहीं है। यह कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग और चिलचस्प है। गूगल यहां-वहां उपलब्ध नौकरियों की अपनी लिस्ट बनाने के बजाए फेसबुक, लिंक्डइन, मॉन्सटर, कैरियरबिल्डर और अन्य के साथ मिलकर काम करेगी और वहां नए जॉब्स से जुड़ी उनकी जानकारी अपने यूजर्स तक पहुंचाएगी।

    माना जा रहा है कि गूगल के इस टूल में नौकरियों की भरमार होगी। करियर शुरू करने वालों से लेकर स्पेशलाइजेशन हासिल कर चुके लोगों तक के लिए जॉब्स होंगे। नौकरियों को अलग-अलग श्रेणियों में छांटने का काम आर्टिफिशियल एंजेलिजेंस और मशीन लर्निंग से होगा। इससे यूजर्स को जॉब्स की सटीक लिस्ट मिलेगी।

    अभी तय नहीं है कि यह टूल कब लांच होगा, लेकिन माना जा रहा है कि हर गूगल यूजर के लिए उपलब्ध होने वाले इस टूल की शुरुआत आने वाले हफ्तों में कर दी जाएगी।

    मालूम हो, दुनिया में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। भारत में भी नए रोजगार पैदा होने की दर आठ साल में सबसे नीचे पहुंच गई है। खासतौर पर आईटी प्रोफेशनल्स के लिए बड़ा संकट नजर आ रहा है, क्योंकि एच1बी वीजा पर अमेरिकी सख्ती के बाद कंपनियां वहां के लोगों को भर्ती कर रही हैं और रही-सही कसर ऑटोमेशन से पूरी हो रही है। ऐसे में उम्मीद है गूगल यह टूल संजीवनी का काम कर सकता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें