Naidunia
    Friday, October 20, 2017
    Previous

    भारत में जल्द आएगा गूगल फीड, जानिए इससे कैसे मिलेगा आपको फायदा

    Published: Wed, 09 Aug 2017 10:25 AM (IST) | Updated: Thu, 10 Aug 2017 06:43 PM (IST)
    By: Editorial Team
    google feed 09 08 2017

    सैन फ्रांसिस्को। देश में अधिक यूजर्स तक पहुंचने के लिए इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल भारत में अपनी पर्सनलाइज्ड कॉन्टेंट सर्विस 'गूगल फीड' लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके साथ ही वह अपना स्मार्ट स्पीकर और असिस्टेंट गूगल होम भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

    गूगल के एक एक्जीक्यूटिव ने पुष्टि की है कि कंपनी जल्द ही भारत में अपनी गूगल फीड सेवा लाएगी। गूगल होम के लिए तीन लोगों को कंपनी की योजनाओं से अवगत कराया गया है। अगले साल भारत में स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किया जा सकता है। गूगल के लिए भारत उसकी प्राथमिकता की श्रेणी में सबसे ऊपर है।

    कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में कंपनी के मुख्यालय में गूगल सर्च के वाइस प्रेसिडेंट शशिधर ठाकुर ने कहा कि हम जल्द ही भारत में गूगल फीड लाना चाहते हैं। हालांकि, यह कहना कठिन होगा कि कितनी जल्दी इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में भाषा विविधता की जरूरतों को देखते हुए हम गूगल सर्च की लैंग्वेज डायवर्सिटी में काफी ऊर्जा लगा रहे हैं। फिलहाल हम करीब 20 भारतीय भाषाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

    जुलाई में गूगल ने फोन्स से लिए पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड जारी की थी, जो यूजर्स की लोकेशन, सर्च हिस्ट्री और टॉपिक्स की सर्च के आधार पर उन्हें उनकी पसंद का कॉन्टेंट मुहैया कराती है। कंपनी इस साल फीड में एक 'न्यू टू यू' फीचर पेश करने की भी योजना बना रही है, जो किसी यूजर के पसंदीदा विषयों पर लिंक्स को सूचीबद्ध करेगा और उसे किसी विशेष विषय में अधिक जानकारी हासिल करने में मदद करेगा।

    ठाकुर ने कहा कि भारत में गूगल के लिए निवेश के लिए एक अन्य क्षेत्र स्थानीय कॉन्टेंट है। भारत में अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं को देखते हुए भारत में विभिन्न चुनौतियां हैं। देवनागरी स्क्रिप्ट और हिंदी लिपि में 'वीरेंद्र' लिखने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। हमारे एल्गोरिदम में इस तरह के पहलुओं का निर्माण करना एक चुनौती है। इन पहलुओं में निवेश करने से अंततः फीड का अनुभव भी बेहतर होगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें