Naidunia
    Tuesday, August 22, 2017
    Previous

    मेमोरी खाली करते समय नहीं हैंग होगा स्मार्टफोन, अगर आजमाएंगे ये 6 तरीके

    Published: Wed, 31 May 2017 11:48 AM (IST) | Updated: Fri, 02 Jun 2017 02:44 PM (IST)
    By: Editorial Team
    data storage tips 2017531 151843 31 05 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन हर कोई इस्तेमाल करता है। यूजर्स अपने फोन में अपनी निजी फाइल्स, फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स को सेव करके रखते हैं। इसके लिए उन्हें फोन में ज्यादा स्पेस की आवश्यकता होती है। कई यूजर्स को फोन में कम मैमोरी की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके फोन में एसडी कार्ड नहीं होता। इस परेशानी के चलते यूजर्स एप्स इंस्टॉल करने में भी असमर्थ रहते हैं। हालांकि, अगर यूजर चाहें तो लो मेमोरी की इस प्रॉब्लम को खूद सॉल्व कर सकते हैं। कैसे? तो चलिए हम आपको इसका तरीका बता देते हैं।

    क्लियर कैश और डाटा :

    फोन में स्पेस खाली करने का सबसे अच्छा तरीका कैश को क्लियर करना है। इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा। फिर स्टोरेज में जाकर एप्स पर टैप करना होगा। इसके बाद हर एप को ओपन करें और Clear Data और Clear Cache के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके अलावा फोन की इंटरनल मैमोरी के कैश को भी क्लियर करना आवश्यक होता है। इसके लिए सेटिंग्स पर जाकर स्टोरेज पर जाना होगा। फिर इंटरनल स्टोरेज पर जाकर Cached data पर टैप कर दें।

    गूगल फोटोज का इस्तेमाल :

    अगर आपके फोन में एसडी कार्ड का ऑप्शन नहीं है तो आप अपनी फोटोज को गूगल फोटोज में मूव कर सकते हैं। गूगल यूजर्स को 15 जीबी का फ्री क्लाउड स्पेस देती है। इसमें 16 एमपी साइज वाली फोटोज और एचडी वीडियो को सेव कर सकते हैं।

    लाइट एप्स का इस्तेमाल :

    सभी के फोन में फेसबुक, मैसेंजर और यूट्यूब समेत कई एप्स मौजूद होती हैं। इन एप्स और इनके अपडेट्स से फोन की मैमोरी काफी हद तक भर जाती है। आपको बता दें कि इन सभी एप्स का प्ले स्टोर पर लाइट वर्जन भी मौजूद है। लाइट वर्जन फोन की इंटरनल मैमोरी में कम स्पेस लेते हैं।

    क्लाउड स्टोरेज का यूज :

    अगर आपके फोन की इंटरनल मैमोरी भर जाती है तो आप क्लाउड स्टोरेज देने वाले एप्स जैसे Dropbox, OneDrive और Google Drive में अपना डाटा सेव कर सकते हैं। यहां डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहता है। यहां पर डॉक्यूमेंट्स को अलग-अलग फोल्डर बनाकर अरेंज किया जा सकता है।

    पुराना डाटा डिलीट करना :

    कई बार हम फोटोज या वीडियो डाउनलोड करके भूल जाते हैं। ये डाटा फोन की मैमोरी लगातार भरता रहता है। ऐसे में इन्हें डिलीट करना एक बेहतर ऑप्शन है। इससे आपके फोन की मैमोरी में स्पेस बन जाएगा।

    एप्स को एसडी कार्ड में करें ट्रांसफर :

    अगर आपके पास एसडी कार्ड है तो आप फोन में मौजूद एप्स को उसमें मूव कर सकते हैं। क्योंकि ये सभी फोन की इंटरनल मैमोरी में सेव होती हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज में जाएं और फिर एप्स पर टैप करें। इसके बाद Move to card पर टैप कर दें। आपको बता दें कि जो एप्स में प्री-इंस्टॉल्ड होती हैं या रजिस्टर्ड होती हैं उन्हें मूव नहीं किया जा सकता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें