Naidunia
    Monday, September 25, 2017
    PreviousNext

    आधार डिटेल्स करना चाहते हैं अपडेट, यहां जानें ऑनलाइन तरीका

    Published: Thu, 10 Aug 2017 10:40 AM (IST) | Updated: Sat, 12 Aug 2017 12:01 PM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhaar update online 10 08 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। देश में कई आधारकार्डधारक ऐसे हैं, जिनकी डिटेल्स में गलतियां हैं। मसलन - कहीं नाम सही नहीं लिखा है तो कहीं मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी गलत छप गया है। इसी तरह, कई लोगों को समय-समय पर कार्ड में बदलाव करने पड़ते हैं। जैसे- पता बदल जाना या मोबाइल नंबर बदल जाना। बहरहाल, ऐसे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। आधारकार्ड में यह ये बदलाव ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

    यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा है। आधार की वेबसाइट पर जानकारी को अपडेट करने के लिए तीन किस्म की सुविधा का जिक्र है। आप चाहें तो आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को पोस्ट और इनरोल सेंटर पर जाकर भी अपडेट कराया जा सकता है। ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए बनाई गई वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के नाम से जाना जाता है।

    यह है ऑनलाइन अपडेशन का तरीका

    सबसे पहले आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना जरूरी है, जिस नंबर को आधार कार्ड बनवाते वक्त दिया था। अगर आपका वो नंबर एक्टिवेट नहीं है या आपके पास नहीं है तो आधार सेंटर जाकर उसे अपडेट करवा लें। कारण - अपडेट की प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। आप ऑनलाइन सिर्फ अपने नाम, पता, लिंग, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ही अपडेट कर सकते हैं।

    इसके लिए आपको सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना होगा। वहां अपना आधार नंबर लिखें। जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। अब ओटीपी डालकर अपडेट पोर्टल पर जाएं।

    इसके बाद आपको आधार डाटा अपडेट रिक्वेस्ट आएगा। इसके बाद आप उस विकल्प को चुनें जिसे अपडेट करना चाहते हैं। ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। यहां पर आप अपनी जानकारी को जरुरत के हिसाब से अपडेट कर दें। यहां पर नाम और पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी। अपनी दी गई नई जानकारी को एक बार जांच कर लें। जांच पूरी हो जाने के बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें।

    आधार अपडेट डॉक्यूमेंट अपलोड

    आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन किया है। उससे संबंधित डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे। आपके नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे। बाकि जानकारी को अपडेट करने के लिए दस्तावेज की जरुरत नहीं पड़ेगी।

    नाम में बदलाव के लिए आपको अपना पहचान पत्र देना होगा। पहचान पत्र के लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कागजात दे सकते हैं। बता दें कि इसकी सूची और लंबी है। सारे मान्य कागजात के बारे में जानने के लिए aadhaar self service update portal में जा कर देखें।

    इसके बाद, अपनी जन्मतिथि बदलने के लिए आपको जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी देनी होगी। पते में बदलाव के लिए प्रूफ ऑफ एड्रेस देना पड़ेगा। जिसमें आप पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट दे सकते हैं। बता दें कि इसकी सूची और लंबी है। सारे मान्य कागजात के बारे में जानने के लिए aadhaar self service update portal में जाकर देखें।

    आपको बता दें कि आप जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे वो सभी कागजात सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी हो। एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो बदलाव के लिए नहीं करें। इसके लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट देना सही होगा।

    बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें:

    जरूरी कागजात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें। अब रिक्वेस्ट सबमिट कर दें। इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इसे संभाल कर कहीं लिख लें। आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डाटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी। आपने जो नई जानकारी दी है उसे जांचने के बाद ही अपडेट किया जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें