Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    ये 5 समस्याएं कर सकतीं हैं आपका फोन डैमेज, बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    Published: Tue, 01 Aug 2017 11:49 AM (IST) | Updated: Wed, 02 Aug 2017 01:52 PM (IST)
    By: Editorial Team
    virus detect mobile 201781 12404 01 08 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। आज के समय में स्मार्टफोन सबसे अहम हो गया है। स्मार्टफोन खराब हो जाए तो यूजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए इस परेशानी से निजात पाने का तरीका लाएं हैं। इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसी कॉमन प्रॉब्लम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फोन को खराब करने में अहम भूमिका निभाती हैं। ये गलतियां जाने अनजाने में लगभग हर यूजर से होती हैं। देखा जाए तो इन गलतियों की वजह से फोन खराब होने के लिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जिम्मेदार नहीं है। तो चलिए एक नजर डालते हैं इन प्रॉब्लम्स पर।

    फोन को रूट करना -

    अगर आप फोन को बार-बार रुट करते हैं तो ये फोन के लिए हानिकारक हो सकता है। रुट से पहले फोन में वार्निंग दी जाती है। इसके लिए यूजर्स को पूरी जानकारी होनी जरुरी है। अगर फोन को गलत तरीके से रूट किया जाता है तो फोन में इंटरनल डैमेज आ जाता है। आपको बता दें कि फोन को रूट करने से पहले पूरी जानकारी ले जिससे फोन खराब न हो।

    फोन में एसडी कार्ड न लगाना -

    यूजर्स फोन में एसडी कार्ड का इस्तेमाल तब तक नहीं करते हैं जब तक फोन की मेमोरी फुल न हो जाए। अगर यूजर फोन में एसडी कार्ड नहीं लगाता है तो मेमोरी फुल होते ही फोन हैंग होने लगता है। ऐसे में फोन में एसडी कार्ड लगाना बेहद जरुरी है। फोन की इंटरनल मेमोरी को हमेशा कुछ फीसद तक खाली रखना चाहिए।

    फोन को स्विच ऑफ न करना -

    फोन को हफ्ते में एक बार रीबूट या शट डाउन करना जरुरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो लगातार ऑन रहने के चलते फोन ठीक से काम नहीं कर पाता है। साथ ही फोन में कैशे क्लियर करते रहना चाहिए।

    फोन को गीला करना -

    पानी फोन को नुकसान पहुंचा सकता है। फोन को गीले हाथों से न उठाएं। साथ ही फोन के होम बटन पर गीले हाथ न लगाएं।

    वायरस को इग्नोर करना -

    वायरस फोन को खराब करने में अहम भूमिका निभाता है। कभी-कभी हम फोन में वायरस को इग्नोर कर देते हैं। लेकिन यह फोन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ये हमारी लोकेशन ट्रैक करने के साथ डाटा भी चुरा लेते हैं। किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें