Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    अपनाएं ये आसान टिप्स तो नहीं हैंग होगा आपका स्मार्टफोन

    Published: Tue, 24 Jan 2017 02:45 PM (IST) | Updated: Tue, 24 Jan 2017 10:19 PM (IST)
    By: Editorial Team
    hang problem tech 2017124 16158 24 01 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। एंड्रायड स्मार्टफोन का हैंग होना काफी आम समस्या है। कई बार स्मार्टफोन स्लो हो जाता है, तो कई बार हैंग होने की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसी परेशानी से निपटने के लिए कई यूजर फोन को ऑन-ऑफ करते हैं। तो कई यूजर्स फोन को सर्विस सेंटर ले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन का बार-बार हैंग होना कभी-कभी हमारी खुद की गलती भी होती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। आपको केवल कुछ सावधानी बरतने की जरुरत है।

    इंटरनल मेमोरी से एप्स को करें मूव

    स्मार्टफोन में जो भी एप्स होते हीं है उसे इंटरनल मेमोरी में ही सेव किया जाता है। अगर फोन में एप्स ज्यादा होंगे, तो फोन की प्रोसेसिंग स्लो हो जाएगी। ऐसे में आप फोन में मौजूद एप्स को एसडी कार्ड मे ट्रांसफर कर दें। इससे फोन की प्रोसेसिंग फास्ट हो जाएगी।

    बेकार की एप्स को करें डिलीट

    कई एप्स ऐसी भी होती हैं, जो फोन की स्टोरेज को सिर्फ बढ़ाती हैं। लेकिन इसका यूज नहीं होता। ऐसी एप्स को डिलीट कर देना चाहिए।

    गैलरी को करें मैनेज

    सभी के स्मार्टफोन की गैलरी फोटोज और वीडियोज से भरी होती है। ऐसे में आपके फोन का स्पेस खत्म होने लगता है और फोन की प्रोसेसिंग कम हो जाती है। ऐसे में अपने वीडियो और फोटोज को गैलरी की जगह द क्लाउड और गूगल फोटोज पर सेव कर सकते हैं। इससे फोन की स्टोरेज पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा।

    डिलीट कर दें Cache

    कैश मेमोरी को सीपीयू मेमोरी भी कहते हैं। जब भी आप स्मार्टफोन का यूज करते हैं तब फोन की कैश मेमोरी में अनवांटेड डाटा इंस्टॉल हो जाता है। ऐसे में आपको फोन से Cache डाटा को डिलीट करना बेहतर होगा। अगर Cache डाटा को कम कर दिया जाएं, तो फोन का मेमोरी स्पेस उपलब्ध हो जाएगा। और फोन की प्रोसेसिंग फास्ट हो जाएगी।

    फैक्टरी रिसेट

    अगर इन सबके बाद भी आपका फोन ठीक नहीं होता है, तो आप फोन को फैक्ट्री रीसेट कर दें। फोन की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने का यह आखिरी रास्ता होता है, लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि फैक्ट्री डाटा रिसेट के ऑप्शन पर जाने से पहले फोन के महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप ले लें, क्योंकि इसके बाद आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें