Naidunia
    Wednesday, November 22, 2017
    PreviousNext

    एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन्‍स को हैकर्स से बचाने के लिए अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

    Published: Tue, 11 Apr 2017 04:40 PM (IST) | Updated: Wed, 12 Apr 2017 08:39 AM (IST)
    By: Editorial Team
    save-your-phone-from-hacker 11 04 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। स्‍मार्टफोन अब रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा बन चुका है। आज इन फोन्‍स का उपयोग शॉपिंग, फूड ऑर्डर करने, कैब बुक करने, मूवी टिकट खरीदने और जरूरी पेमेंट्स करने में करते हैं। यही वजह है कि अब स्‍मार्टफोन में क्रेडिट कार्ड डिटेल और पासवर्ड्स जैसी कई महत्‍वपूर्ण सूचनाएं रहती हैं।

    इतनी आवश्‍यक सूचनाएं फोन में होने की वजह से इसकी सुरक्षा काफी जरूरी हो जाती है। हालांकि फोन में सिक्‍योरिटी के लिए कई इन‍-बिल्‍ट फीचर्स होते हैं, लेकिन वो पूरी तरह से हैक प्रूफ नहीं होते हैं।

    हम आपको कुछ ऐसे सिक्‍योरिटी टिप्‍स बता रहे हैं, जिनसे आप अपने फोन को हैकर्स से काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

    फोन की स्‍क्रीन को PIN/पासवर्ड से सुरक्षित रखें

    अपने फोन को हमेशा पिन या पासवर्ड से सुरक्षित रखें। यह काफी ज्‍यादा सुरक्षात्‍मक तरीका होता है। अगर आपको पासवर्ड याद रखने में मुश्किल होती है तो आप पैटर्न लॉक का उपयोग भी कर सकते हैं।

    लॉक ऐप्‍स का उपयोग करें

    केवल पासवर्ड का उपयोग करना ही काफी नहीं होता है। आपको कुछ खास ऐप्‍स को भी लॉक करना चाहिए। मसलन मोबाइल वॉलेट्स और ऑनलाइन शॉपिंग ऐप्‍स को हमेशा लॉक करके रखना चाहिए। कई स्‍मार्टफोन्‍स में बिल्‍ट-इन लॉक सिस्‍टम भी होता है। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर भी आपको इस प्रकार के ऐप लॉकर डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे।

    हमेशा ट्रस्‍टेड सोर्स से ऐप्‍स डाउनलोड करें

    अपने फोन के लिए हमेशा भरोसेमंद सोर्स (ट्रस्‍टेड सोर्स) से ही ऐप्‍स डाउनलोड करना चाहिए। लेकिन किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के पहले रिव्‍यू और प्राइवेसी पॉलिसी जरूर पढ़ि‍ए।

    ऐप डाउनलोड करने से पहले परमिशन पढ़ि‍ए

    इस बात का हमेशा ध्‍यान रखिए कि गूगल प्‍ले स्‍टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें। मसलन कोई ऐप आपके फोन के किन फंक्‍शंस और जानकारी को एक्‍सेस करेगा। इसे उदाहरण से भी समझा जा सकता है। अगर आप कोई पेमेंट ऐप डाउनलोड करेंगे तो वह आपके फोन का कैमरा, एड्रेस बुक, एसएमएस और मोबाइल डेटा को एक्‍सेस करने की परमिशन मांगेगा।

    एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर डाउनलोड करिए

    एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर, गूगल का काफी उपयोगी ऐप है। अगर कभी दुर्भाग्‍यवश आपका फोन खो जाता है तो आप इस ऐप के जरिए उसकी लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश आपका फोन वापस हासिल नहीं किया जा सकता है तो आप अपने कम्‍प्‍यूटर पर बैठै-बैठे ही उसे फैक्‍टरी मोड पर रीसेट कर सकते हैं।

    गूगल अथेंटिकेटर होना चाहिए

    फोन की एक्‍स्‍ट्रा सुरक्षा के लिए आपके पास गूगल अथेंटिकेटर होना चाहिए। गूगल का यह ऐप आपको टू-फैक्‍टर अथेंटिकेशन की सुविधा उपलब्‍ध कराता है। खास बात यह है कि ये ऐप नॉन-गूगल सर्विस तथा ऑफलाइन भी काम करता है।

    एंटीवायरस ऐप

    अपने फोन पर एंटीवायरस ऐप जरूर डाउनलोड करिए। यह आपके फोन और उसमें मौजूद डेटा की सुरक्षा के लिए आवश्‍यक है।

    पब्लिक Wi-Fi का उपयोग करने से बचें

    जहां तक हो सके सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचना चाहिए। ऐसे नेटवर्क कभी भी 100% सुरक्षित नहीं होते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपका फोन किसी भी वाईफाई नेटवर्क पर खुद ब खुद कनेक्‍ट न हो जाए। इसलिए जब भी आवश्‍यकता न हो अपने फोन के वाईफाई स्विच को बंद रखें।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें