Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    Previous

    कितनी बची है स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, जानने के लिए करना होगा ये काम

    Published: Fri, 20 Oct 2017 12:59 PM (IST) | Updated: Fri, 20 Oct 2017 03:43 PM (IST)
    By: Editorial Team
    smartphone battery 20171020 154035 20 10 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। कई बार एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए वो सर्विस सेंटर भी जाते हैं और एग्जीक्यूटिव्स छोटी परेशानी को भी बड़ा बताकर ग्राहकों से ज्यादा पैसे ले लेते हैं।

    इसी कारण हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाए हैं, जिसके बाद आपका हर समय सर्विस सेंटर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस ट्रिक के जरिये यूजर्स घर बैठे ही मोबाइल की बैटरी की परेशानी से लेकर कई बातों का पता लगा सकते हैं।

    इसके लिए यूजर्स को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

    - सबसे पहले आपको अपने फोन से *#*#4636#*#* नंबर डायल करना है।

    - यहां से आपको कई जानकारी मिलेंगी। ये आपकी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर फ्लैश के तौर पर मिल जाएंगे।

    - यहां से आप चार्जिंग, बैटरी स्केल, सिग्नल स्ट्रेंथ, जीपीआरएस सर्विस, रोमिंग, नेटवर्क टाइप, लोकेशन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    - अगर आपके फोन में बैटरी की परेशानी आती है और फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है। या फिर फोन चार्जिंग क समय गर्म हो जाता है तो इस कोड की मदद से आप इनकी वजह का भी पता लगा सकते हैं। इससे यूजर्स को बार-बार सर्विस सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

    इसके अलावा आप नीचे दिए गए टिप्स के जरिए फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

    फोन वाइब्रेशन बंद कर दें -

    हम सभी को फोन में टाइप करते समय हल्की वाइब्रेशन पसंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये वाइब्रेशन बहुत ज्यादा बैटरी उपभोग करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम पूरे दिन में काफी समय फोन पर टाईपिंग करते हुए बिताते हैं। ऐसे में इसे ऑफ कर दें। साथ ही अगर आपने फोन को वाइब्रेशन मोड पर डाला हुआ है तो उसे भी ऑफ कर दें। क्योंकि फोन रिंग करने के बजाय वाइब्रेशन मोड में बैटरी ज्यादा उपभोग करता है।

    फोन में लगाएं ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर -

    अगर आपका फोन एमोलेड डिस्प्ले से लैस है, तो फोन की बैटरी बचाने के लिए ब्लैक कलर्ड वॉलपेपर का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पिक्सल, एमोलेड डिस्प्ले बनाते हैं वो लाइट कलर्स को स्पष्ट रुप से दिखाने के लिए बैटरी का इस्तेमाल करते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें