Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    Previous

    इसी महीने लॉन्च होगा iPhone 8, हो सकता है इस नाम से पेश

    Published: Mon, 04 Sep 2017 02:30 PM (IST) | Updated: Mon, 04 Sep 2017 03:40 PM (IST)
    By: Editorial Team
    iphone 201794 144811 04 09 2017

    नई दिल्ली। एपल के जिस आइफोन 8 का आप बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो इसी महीने की 12 तारीख को लॉन्च होने जा रहा है। इतना ही नहीं उसके साथ ही आइफोन 7एस और 7एस प्लस भी लॉन्च किए जाएंगे। हालांकि, आइफोन 8 को आइफोन एक्स के नाम से लॉन्च किया जा सकता है।

    एपल ने इस लॉन्च इवेंट के लिए निमंत्रण भेज दिए हैं। वैसे हर बार की तरह इस बार कंपनी ने अपने निमंत्रण में किसी तरह की कोई हिंट नहीं दी है। इन्वाइट पर एपल को रंगबिरंगा लोगो है और साथ में एक मैसेज है। इन्वाइट पर लिखा गया है- let's meet at our place। हालांकि रंग-बिरंगे लोगो से यह अनुमान लगाया जा रहा है की कंपनी नए कलर्स के आईफोन लेकर आ सकती है|

    आइफोन 8 के फीचर्स लीक

    एक समय ऐसा था जब एपल के आने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती थी। इसका मतलब एपल के लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट राज ही रहते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आइफोन 8 के लगभग सभी टॉप फीचर्स की जनकारी लीक हो चुकी है। अगर आपको अभी तक इन आने वाले फीचर्स के बारे में नहीं पता तो आइये जानें आइफोन 8 में आने वाले कुछ बड़े फीचर्स के बारे में:

    आइफोन 8 की कीमत:

    आइफोन 8 की कीमत को लेकर आयी एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें उन सभी अफवाहों को सिरे से नकार दिया गया है, जिसमें आइफोन 8 के 1,000 डॉलर से महंगा होने की बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, आइफोन 8 की कीमत 1,000 डॉलर से कम हो सकती है। सीएनबीसी द्वारा पब्लिश किए गए यूएसबी विश्लेषक स्टीवन मिल्युनोविक के एक ताजा इनवेस्टर नोट में कहा गया है कि आइफोन 8 की शुरुआती कीमत 850 डॉलर से 900 डॉलर यानि करीब 55,100 रुपये से 58,400 रुपये तक हो सकती है।

    टच आईडी, ग्लास सैंडविच, रैपअराउंड डिजाइन होगा खास:

    ऐसा माना जा रहा है की एपल आइफोन 8 तीन मॉडल पर काम करेगा। सबसे बड़ी स्क्रीन वाला हैंडसेट 5.8 इंच की स्क्रीन के साथ आएगा। बाकि दो मॉडल में 4.7 और 5.5 इंच की स्क्रीन होगी। रिपोर्ट के अनुसार, इस बार आईफोन में एल्यूमीनियम बैक कवर न होकर “glass sandwich” डिजाइन लिया जाएगा। इसी के साथ आइफोन 8 में OLED डिस्प्ले होगा। इसके सबसे बड़े वर्जन में “wraparound” डिजाइन होगा। इसमें ग्लास के नीचे Touch ID मौजूद होगा। इसी के साथ एफल आइफोन 8 में facial recognition फीचर भी लेकर आ सकता है।

    बेहतर होगा फोन का कैमरा

    आइफोन 8 पहले से भी बेहतर कैमरा से लैस होगा| यह एक ऐसा एरिया था जहां अब तक आइफोन अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा पीछे था| आइफोन 7 और 7 प्लस के कैमरा सेंसर गूगल पिक्सल और सैमसंग S8 से कई पीछे हैं। खबरों की माने तो आइफोन 8 इस एरिया में भी बेस्ट लेकर आने वाला है।

    आइफोन 8 में ले पाएंगे AR का अनुभव

    आइफोन 8 के फ्रंट और बैक कैमरा हार्डवेयर में इस तरह के हार्डवेयर का प्रयोग होगा जिससे यूजर्स फोन को AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) डिवाइस के रुप में इस्तेमाल आकर पाएंगे|

    - आइफोन 8 में वायरलेस चार्जिंग होने की भी खबर है|

    पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा आइफोन:

    iOS 11 अपडेट के साथ आइफोन 8 में सिरी पहले से ज्यादा स्मार्ट होगा। यह आपके आस-पास के बारे में आपको अवगत कराएगा। साथ ही यह आपकी अपकमिंग मीटिंग्स का समय और जगह आदि की भी जानकारी देगा। कंपनी ने कहा है कि हम एक फोन ऐसा फोन यूजर्स को देना चाहते हैं जो उनके दिन-प्रतिदिन के औसत कार्यों का ध्यान रखे।

    हो सकते हैं दो सिंगल ग्रिल स्पीकर्स:

    जारी हुए वीडियो में फोन में कंपनी का कई लोगो नहीं दिखाया गया है। तो, हो सकता है यह एक डमी फोन हो। इससे पहले स्मार्टफोन से जुड़ी कई जानकरियां लीक हो चुकी है। हाल ही में लोकप्रिय ट्विटर स्पाई OnLeaks ने भी फोन से जुड़े जानकरी लीक की थी, जिसके मुताबिक, गियर इंडिया ब्लॉग के सहयोग से एक कम्यूटर एडेड डिजाइन पर आधारित वीडियो बनाया गया है। इसमें फोन का बाहरी हिस्सा दिख रहा है। वीडियो के मुताबिक, इस फोन में बेहद स्लिम बेजल और एज-टू-एज डिस्प्ले दिया गया है। बैक पैनल पर ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि फोन में 2 सिंगल-ग्रिल स्पीकर्स दिए गए होंगे। साथ ही लाइटनिंग यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है। बायीं तरफ, रिंग/साइलेंट बटन समेत वॉल्यूम बटन है।

    आइफोन 7s और 7s प्लस के फीचर्स और कीमत

    हालांकि आपले इवेंट की स्पॉटलाइट आइफोन 8 पर होगी| लेकिन कंपनी आइफोन 7s और 7s प्लस स्मार्टफोन भी पेश कर सकती है। ये दोनों फोन हार्डवेयर इम्प्रूवमेंट के साथ आएंगे। इन दोनों में ही भीतर कैमरा आने की उम्मीद है। डिजाइन की मामले में यह आइफोन 7 और 7 प्लस की तरह ही होंगे।

    इसी के साथ इनका स्क्रीन साइज भी मौजूदा आइफोन्स की तरह ही होगा। दूसरे शब्दों मेंम आइफोन 7s 4.7 इंच की स्क्रीन और आइफोन 7s प्लस 5.5 इंच की स्क्रीन के साथ आएगा|

    कीमत के मामले में भी ये मौजूदा आइफोन 7 और 7 प्लस की कीमत में ही आएंगे| सामान्य शब्दों में, आइफोन 7s और 7s प्लस सामान्य S अपडेट होंगे। भारत में आइफोन 7s और 7s की कीमत 70,000 रुपये के आस-पास होने का अनुमान है|

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें