Naidunia
    Friday, November 24, 2017
    PreviousNext

    लॉन्चिंग से पहले इस वजह से लीक हो जाते हैं स्मार्टफोन के फीचर्स

    Published: Thu, 14 Sep 2017 12:47 PM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 05:16 PM (IST)
    By: Editorial Team
    leaked features 2017914 171326 14 09 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन बाजार में बहुत तेजी से प्रगति देखने को मिल रही है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इसी कोशिश में रहती हैं कि उनके प्रोडक्टस यूजर्स के लिए यूनिक साबित हों। कंपनी लॉन्च से पहले अपने डिवाइस को लेकर यूजर्स के बीच सस्पेंस बरकरार रखना चाहती हैं। लेकिन, ज्यादातर हैंडसेट्स के फीचर्स लीक कर दिए जाते हैं जिससे यूजर्स को फोन के बारे में काफी कुछ पहले ही पता लगा जाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर फोन के फीचर्स लॉन्च होने से पहले ही क्यों और कैसे लीक हो जाते हैं? जाहिर है कि ऐसी बातों पर कोई ध्यान नहीं देता है। इसी के चलते इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित हर सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

    ऐसे लीक होती हैं जानकारियां -

    जैसा हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन बनाने का प्रोसेस काफी लंबा होता है। इसे मैन्यूफैक्चरिंग, असेंबल, शिपिंग आदि प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। ऐसे में कई बार स्मार्टफोन बनाने वाले लोग ही इससे जुड़ी जानकारियां लीक कर देते हैं।

    रियल लीक रिपोर्ट -

    जब भी कोई रियल लीक रिपोर्ट सामने आती है तो उसे पीछे कंपनी के इंटरनल सोर्स का हाथ होता है। सिर्फ यही नहीं, ऐसी रिपोर्ट्स रिटेल सेलर्स और शिपिंग डीलर्स भी लीक कर देते हैं। वहीं, कई बार इन्हें बिना किसी वजह के भी लीक कर दिया जाता है।

    पब्लिसिटी स्टंट -

    स्मार्टफोन को लोकप्रिय बनाने में कई कारक अहम होते हैं। कई बार कंपनियां फोन के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ाने के लिए फोन के फीचर्स लीक कर देती हैं। ऐसी कंपनियां का मकसद लॉन्च से पहले अपने प्रोडक्ट को खबरों में लाना होता है। हालांकि, सभी स्मार्टफोन कंपनियां ऐसा नहीं करती हैं।

    किस तरह की जानकारी होती है लीक -

    ज्यादातर लीक्स बेंचमार्किंग साइट पर भी देखे जाते हैं। इनमें फोन के कैमरा, डिजाइन, रैम और प्रोसेसर जैसी अहम जानकारियों के बारे में बताया जाता है। देखा जाए तो इससे कंपनी को कोई नुकसान नहीं होता है। बस लोगों के बीच फोन को लेकर सस्पेंस खत्म हो जाता है। वहीं, कई बार फोन की मॉडल इमेज लीक कर दी जाती है जिससे फोन के डिजाइन, स्क्रीन साइज और कलर वैरिएंट का पता चल जाता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें