Naidunia
    Thursday, September 21, 2017
    PreviousNext

    रिलायंस जियो का डेटा हुआ चोरी, कंपनी ने कहा सही नहीं है दावा

    Published: Mon, 10 Jul 2017 09:02 AM (IST) | Updated: Tue, 18 Jul 2017 12:59 PM (IST)
    By: Editorial Team
    reliance jio data 10 07 2017

    नई दिल्ली। एक वेबसाइट ने दावा किया है कि magicapk.com नाम की एक वेबसाइट पर रिलायंस जियो कस्टमर्स के ईमेल आईडी, नाम और आधार नंबर सहित सारी जानकारी पोस्ट की गई है। रविवार को वेबसाइट पर पोस्ट किए जा रहे डेटा की खबर सामने आने के घंटों बाद कंपनी ने इस बात को खारिज कर दिया।

    हालांकि, यह पुष्टि नहीं की जा सकी है कि जियो के सभी 12 करोड़ यूजर्स का डेटा अपलोड किया गया था या नहीं। जियो में पंजीकृत कुछ नए मोबाइल नंबर्स के लिए वेबसाइट में आधार नंबर और ई-मेल आईडी के अलावा जानकारी दिख रही थी। जियो के एक प्रवक्ता ने कहा कि चूंकि डेटा "अप्रमाणित" लगता है, इसलिए कंपनी ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित किया है।

    प्रवक्ता ने कहा कि हमें वेबसाइट के असत्यापित और अनसुलझी दावों के बारे में पता चला है और हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। पहली नजर में, डेटा अप्रमाणित लगता है। हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित और हाई सिक्योरिटी के साथ रखा गया है। उनके डेटा को जरूरत होने पर ही अधिकारियों के साथ साझा किया जाता है।

    प्रवक्ता ने कहा कि हमने वेबसाइट के दावों के बारे में कानून का प्रवर्तन कराने वाली एजेंसियों को सूचित किया है। हम कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। गौरतलब है कि मई में WannaCry नाम के एक मैलवेयर ने भारत सहित दुनिया भर में 3 लाख कंप्यूटरों को खराब कर दिया था। इसके बाद पिछले महीने Petya नाम के एक और रैनसमवेयर ने हमला किया था। इन हमलों के बाद साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की जरूरत बढ़ गई है, जो संगठनों को अपने डेटा और सिस्टम को पहले से अधिक सिक्योर बनाने के लिए अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें