Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    Previous

    नए प्रतिबंध से बौखलाया उत्तर कोरिया, अमेरिका को दी राख में बदलने की धमकी

    Published: Thu, 14 Sep 2017 12:25 PM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 01:05 PM (IST)
    By: Editorial Team
    kim un img new 2017914 13327 14 09 2017

    प्योंगयांग । उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी और बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिका का प्रस्ताव सामने आते ही उत्तर कोरिया बौखला गया। इस प्रतिंबध से गुस्साए उत्‍तर कोरिया ने गुरुवार को अमेरिका को राख बनाने की धमकी दे डाली।

    15 सदस्‍यीय सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्‍मति से अमेरिका द्वारा तैयार किए गए मसौदे और नये प्रतिबंधों पर अपना वोट दिया, जिससे उत्‍तर कोरिया के वस्त्र निर्यात व अन्‍य निर्यातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

    उत्‍तर कोरियाई एजेंसी की ओर से गुरुवार को परमाणु हथियार के प्रयोग से जापान व अमेरिका को राख कर अंधकार में डुबोने की धमकी का खुलासा हुआ है। उत्‍तर कोरिया के बाहरी गठबंधन और प्रचार का नियंत्रण करने वाली प्‍योंगयांग की कोरिया एशिया-प्रशांत शांति कमिटी इसे दुश्‍मनों का हथियार कह रही है, जो रिश्‍वत के तौर पर देशों से धन लेने के बाद बनाया गया और अमेरिका के प्रस्‍ताव पर सहमति प्रदान की।

    उत्‍तर कोरिया के आधिकारिक केसीएनए न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, कमिटी ने बताया,‘ Juche के परमाणु बम के जरिए द्वीप समूह के चार द्वीपों को महासागर में डुबा देना चाहिए। अमेरिका के नजदीक जापान को अब अधिक समय तक रहने जरुरत नहीं।‘ Juche उत्तर की सत्तारूढ़ विचारधारा है, जो मार्क्सवाद को मिक्स करती है और वर्तमान नेता किम जोंग उन के दादा और देश के संस्थापक किम सुंग द्वारा प्रचारित किया गया था। 3 सितंबर को हुए सबसे शक्‍तिशाली परमाणु परीक्षण के बाद क्षेत्रीय तनाव स्पष्ट रूप से उभर रहे हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें