Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    आपकी नसों में बहते खून से बिजली बनाएगा यह जनरेटर

    Published: Tue, 12 Sep 2017 09:53 AM (IST) | Updated: Tue, 12 Sep 2017 10:19 AM (IST)
    By: Editorial Team
    blood 2017912 10443 12 09 2017

    बीजिंग। आपकी रगों में बहता खून आपमें जोश पैदा करता है और काम का जूनून भी लेकिन अब यही खून बिजली भी पैदा करेगा। जी हां, सुनकर थोड़ा आश्चर्य जरूर होता है लेकिन यह सच है। दरअसल चीन में एक ऐसा नेनो जनरेटर विकसित किया गया है जो नसों में बहते खून से बिजली पैदा करेगा। चीनी वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया यह जनरेटर छोटा होने के साथ ही लाइटवेट भी है।

    खबरों के अनुसार चीन के फुडन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक मिलीमीटर से भी कम मोटा फाइबर तैयार किया है, जो पतली ट्यूब या रक्त वाहिका (धमनियों) में नमकीन घोल से घिरे होने पर बिजली उत्पन्न करता है।

    इस तरह तैयार किया फाइबर

    चीन के वैज्ञानिक द्वारा तैयार किए गए फाइबर के निर्माण का सिद्धांत बेहद आसान है। इसमें कार्बन नैनोट्यूब की एक क्रमबद्ध सारणी लगातार एक पॉलीमरिक कोर के चारों ओर लपेटी जाती है। कार्बन नैनोट्यूब को एक इलेक्ट्रोएक्टिव के रूप में जाना जाता है। इन्हें शीट्स में काता और श्रेणीबद्ध किया जा सकता है। इलेक्ट्रोएक्टिव धागों में कार्बन नैनोट्यूब शीट्स को आधे माइक्रोन से भी कम मोटाई के फाइबर कोर को लेपित किया जाता है।


    120 गुना अधिक बिजली उत्पन्न हुई

    वैज्ञानिकों ने रक्तों ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए धागे या फाइबर शेपड फ्लूडिक नैनोजनरेटर (एफएफएनजी) को इलेक्ट्रोड्स से जोड़ा जाता है और इसे बहते पानी या नमकीन घोल में डुबोया जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, शोध के दौरान एफएफएनजी और घोल के रिलेटिव मोशन के कारण बिजली उत्पन्न हुई। इससे उत्पन्न हुई बिजली की क्षमता अन्य विधियों से पैदा होने वाली बिजली से 20 गुना अधिक थी। चीन के वैज्ञानिकों के मुताबिक, मेडिकल एप्लीकेशंस में इसका प्रयोग खून से बिजली उत्पन्न करने में किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने मेंढक की तंत्रिकाओं पर इसकी जांच कर इसकी सफलता की पुष्टि कर दी है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें