Naidunia
    Thursday, October 19, 2017
    PreviousNext

    स्मार्टफोन पर गेम खेलने की लत ने छीनी चीनी लड़की की आंख की रोशनी

    Published: Tue, 10 Oct 2017 04:51 PM (IST) | Updated: Tue, 10 Oct 2017 05:04 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mobile-game-addiction img 10 10 2017

    बीजिंग। स्मार्ट फोन आज जिंदगी को भले ही आसान बना रही हो, मगर इसकी लत आपके लिए मुसीबत बन सकती है। खासतौर पर आपकी आंखों के लिए ये भारी पड़ सकती है।

    इसी लत में चीन की 21 वर्षीय एक युवती ने अपनी दायीं आंख की रोशनी गंवा बैठी। एक दिन वह लगातार 24 घंटे तक अपने मोबाइल पर गेम खेलती रही और अचानक उसकी दायीं आंख के सामने अंधेरा छा गया।

    एक चाइनीज अखबार के अनुसार, युवती चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत शांक्सी की रहने वाली है। उसका नाम जाहिर नहीं किया गया है। वह जब ऑनलाइन गेम 'ऑनर ऑफ किंग्स' खेल रही थी तभी उसकी दायीं आंख से दिखना बंद हो गया।

    उसके माता-पिता उसे कई अस्पतालों में लेकर गए, लेकिन कोई भी आंख की रोशनी जाने की वजह नहीं बता पाया। इसके बाद उसे नैनचांग जिले के एक अस्पताल में ले जाया गया जहां पता चला कि उसकी आंख में रेटिनल आर्टरी ओक्लूशन (आरएओ) हो गया है।

    इसमें रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है। यह समस्या आमतौर पर बुजुर्गों में देखी जाती है। युवाओं में इस तरह का यह दुर्लभ मामला है। एक डॉक्टर ने बताया कि युवती की दृष्टिहीनता की मुख्य वजह आंख में गंभीर खिंचाव हो सकता है। वह अब भी अस्पताल में है। डॉक्टर उसकी आंख की रोशनी बचाने का प्रयास कर रहे हैं।

    युवती को गेम खेलने का ऐसा जुनून था कि वह सप्ताहांत के दौरान पूरे दिन गेम खेलती रहती थी। जिस दिन उसकी छुट्टी रहती थी, वह सुबह छह बजे ही उठ जाती थी और नाश्ता करने के बाद शाम चार बजे तक गेम खेलती रही थी।

    कुछ खाने के बाद दोबारा गेम खेलने लगती थी और यह दौर रात एक बजे तक चलता रहता था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें