Naidunia
    Thursday, July 27, 2017
    PreviousNext

    खाना हाथ से छूटकर गिर जाए तो 5 सेकंड में उठा लें

    Published: Sun, 19 Mar 2017 05:04 PM (IST) | Updated: Sun, 19 Mar 2017 05:14 PM (IST)
    By: Editorial Team
    food-floor 19 03 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। कभी आपने गौर किया है कि आप कुछ खा रहे हों और अचानक किसी कारण से वह चीज आपके हाथ से छूटकर नीचे गिर जाती है। निश्चित ही उस समय हमें यह बात बहुत अखरती है।

    अगर हमारे हाथ में हमारी फेवरेट डिश हो और वह गिर जाए तब तो और ज्‍यादा अफसोस होता है। एक बात तो कॉमन है कि हम कभी जमीन पर गिरी खाद्य सामग्री उठाकर नहीं खाते लेकिन शायद ही हमने कभी खाद्य सामग्री के गिरने के बाद अंतराल पर ध्‍यान दिया हो।

    पिछले दिनों दो हजार लोगों पर एक सर्वेक्षण किया गया जिसके अनुसार करीब अस्‍सी फीसदी लोगों ने यह माना है कि वे कभी ना कभी जमीन पर गिरी हुई खाद्य सामग्री का सेवन कर चुके हैं।

    लेकिन गिरने और उसे उठाने के बीच केवल पांच सेकंड का फासला होना चाहिए। अब तो वैज्ञानिक भी इसे मानते हैं कि पांच सेकंड में उठाकर खाने से वह चीज खराब नहीं होती।

    ऐस्‍टन विवि के जर्म विशेषज्ञ अंटोनी हिल्‍टन कहते हैं कि पांच सेकंड तक जमीन पर गिरा खाना सुरक्षित रहता है लेकिन फिर भी इसे श्‍योर होकर नहीं माना जा सकता।

    हिल्‍टन ने प्रयोग के तौर पर कुछ स्‍नैक्‍स और क्रम्‍ब जमीन पर गिराए थे और चंद सेंकड के बाद उनका परीक्षण किया। उन्‍होंने पाया कि चंद पलों तक खाना खराब नहीं होता।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी