Naidunia
    Friday, December 15, 2017
    PreviousNext

    19वीं सदी की आखिरी इंसान एम्मा मोरानो का 117 साल की उम्र में निधन

    Published: Sun, 16 Apr 2017 03:23 PM (IST) | Updated: Mon, 17 Apr 2017 08:34 AM (IST)
    By: Editorial Team
    emma morano.jpeg 16 04 2017

    रोम। दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला और 19वीं सदी की आखिरी जीवित इंसान माने जाने वाली एम्मा मोरानो का 117 वर्ष की उम्र में रविवार को निधन हो गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोरानो का जन्म 29 नवंबर 1899 को हुआ था। उनका निधन रविवार को उत्तरी इटली के वर्बानिया में स्थित घर में हुआ।

    एम्मा को इलाज करने वाले डॉक्टर कार्लो बावा ने कहा कि रविवार सुबह उनकी केयरटेकर ने फोन कर उन्हें बताया कि दोपहर में आर्मचेयर पर बैठे हुए ही उनका निधन हो गया। उन्होंने बताया कि मैं रोज उनकी स्वास्थ्य जांच के लिए उनके घर जाता था। शुक्रवार को भी जब मैं उनसे मिला था तो एम्मा ने चेकअप के बाद मेरा हाथ पकड़कर धन्यवाद दिया था।

    कार्लो ने बताया कि उनकी लंबी उम्र का राज एक अच्छी और संतुलित डाइट रही। खुद एम्मा का मानना था कि रोज तीन कच्चे अंडे खाने के कारण ही लंबे समय तक जीवित हैं। कार्लो ने बताया कि उन्होंने 75 साल की उम्र तक काम किया और अभी कुछ साल पहले ही उनके लिए एक फुलटाइम केयरटेकर की सुविधा लेनी पड़ी।

    एम्मा के निधन पर वर्बानिया के मेयर ने कहा कि उनका जीवन असाधारण था और हम जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति के लिए उन्हें हमेशा याद रखेंगे। मोरानो वर्तमान में 1900 ईस्वी से पहले जन्मी एकमात्र व्यक्ति थीं।

    गौरतलब है कि मोरानो के इकलौते बेटे का 1938 में निधन हो गया था। इसके कुछ समय बाद ही वह अपने पति से अलग हो गई थी। एम्मा मोरानो की मौत के बाद जमैका की वॉयलेट ब्राउन अब विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला बन गई हैं। उनका जन्म मोरानो के जन्म के साढ़े तीन महीने बाद 1900 में हुआ था।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें