Naidunia
    Saturday, September 23, 2017
    Previous

    मलेशियाः इस्लामिक स्कूल में आग लगने से 23 बच्चों समेत 25 की मौत

    Published: Thu, 14 Sep 2017 12:49 PM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 01:11 PM (IST)
    By: Editorial Team
    malaysia school fire 2017914 131057 14 09 2017

    क्वालालंपुर। मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर के एक इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल में गुरुवार की सुबह आग लगने से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में अधिकतर विद्यार्थी थे। अधिकारियो का संदेह है कि शॉर्ट सर्किट होने की वजह से स्कूल भवन के टॉप मंजिल के डॉरमेट्री पर आग लगी होगी जहां अधिकतर विद्यार्थी मौजूद थे। दारुल कुरान इत्तिफाकियाह नाम के इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल में विद्यार्थी कुरान की पढ़ाई करते थे। मलेशिया के आग व राहत बचाव विभाग के अनुसार, स्थानीय समय के अनुसार 5.40 बजे सुबह में यह घटना हुई। उन्होंने बताया कि तीन मंजिले भवन के शयन कक्ष की तरफ ये हादसा हुआ।

    क्वालालंपुर पुलिस प्रमुख अमर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि हादसे में 23 छात्र और 2 वार्डन मारे गए। उनकी मौत शायद आग के धुएं के कारण सांस लेने में दिक्कत के कारण हुई। सभी छात्र 13-17 वर्ष के थे। उन्होंने बताया कि, पिछले दो दशकों के दौरान मलेशिया में सबसे खराब आग के हादसों में से एक था। सिंह ने बताया कि वहां केवल एक प्रवेश द्वार जिसमें सभी फंसे हुए थे। कुछ चश्मदीद गवाहों ने बताया कि आग लगने के बाद कुछ बच्चों को उन्होंने मदद के लिए रोते हुए सुना था।

    फायर एंड बचाव विभाग के संचालन के उप निदेशक सुमन जाहिद ने बताया कि हालांकि अभी तक आग के कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है। एक नागरिक ने बताया कि बच्चों के चिल्लाने के बाद वे केवल उन्हें बचाने में कामयाब रहे जो खिड़की से बाहर निकल आए थे।" उन्होंने बताया कि हादसे में उसका एक बेटा भी मर गया।

    बताया जाता है कि स्कूल की ऊपरी मंजिल में काली खिड़कियां लगी थीं, और वहां टिन की छत की इमारत थी जिसके दीवारों पर लम्बे समय से मलेशियाई ध्वज लटक रहे थे। आग लगने के बाद छात्रावास के बिस्तरों जले हुए पाए गए। अधिकारियों ने बताया कि घायल अन्य 18 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। अधिकारियों ने आगे बताया कि क्वालालंपुर अग्नि सुरक्षा विभाग के रिकॉर्ड के आधार पर, स्कूल ने इमारत के लिए आग सुरक्षा मंजूरी के लिए अनुरोध किया था लेकिन इस पर कोई जांच जारी नहीं की गई।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें