Naidunia
    Saturday, March 25, 2017
    PreviousNext

    डॉगी से भी तेज नाक है इस करोड़पति महिला की, सूंघ लेती हैं कैंसर

    Published: Wed, 15 Mar 2017 12:06 PM (IST) | Updated: Wed, 15 Mar 2017 12:10 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jo milon 15 03 2017

    लंदन। जो मैलोन करोड़पति बिजनेसवुमन हैं, जिसका सेंट का विशाल करोबार है। इस काम के लिए महक की अच्छी जानकारी होना बेहद अहम है। मगर, उनके पास एक और खासियत है, जिसके चलते वे इस बिजनेस पर अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

    वह है उनके सूंघने की जबरदस्त शक्ति। उनकी नाक किसी डॉगी से भी ज्यादा संवेदनशील है और वह सूंघकर ही बता सकती हैं कि किसी व्यक्ति को कैंसर है या नहीं। वह खुद भी साल 2003 से ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। बावजूद इसके वह किसी के भी शरीर में होने वाले रासायनिक परिवर्तन का पता करके बता सकती हैं कि उसे कैंसर है या नहीं।

    उनके इस जबरदस्त टैलेंट का पता करने के लिए मिल्टन केन्स में मेडिकल डिटेक्शन डॉग सेंटर में परीक्षण के बाद उन्हें अपनी इस काबिलियत के बारे में पता चला। वह तेल में मिले अमील एसीटेट की पहचान भी कर सकती, जबकि वह दस लाख में एक हिस्से के बराबर मात्रा में मिला हुआ था।

    गौरतलब है कि अधिकांश इंसान इसे तब भी नहीं पहचान पाते हैं, जबकि यह तेल में 1,000 भाग में मौजूद हो। वह कहती हैं कि इस परीक्षण ने मेरी जिंदगी बदल दी। केंट में एक कौंसिल हाउस में पली-बढ़ी मेलोन डिस्लेक्सिक हैं। मां को स्ट्रोक पड़ने के बाद उन्होंने 13 साल की उम्र में उन्होंने मां की देखभाल के लिए स्कूल छोड़ दिया था।

    1983 में उन्होंने अपनी कंपनी, जो मेलोन लंदन की स्थापना की और 1999 में उसने एस्टी लाउडर को करोड़ों में बेच दिया था। इत्र, मोमबत्तियों और बाथ ऑयल को अब दुनिया भर के डिपार्टमेंटल स्टोर में बेचा जाता है।

    मैलोन की सफलता इस तथ्य के लिए काफी मायने रखती है कि वह सिनास्टेसिया से ग्रस्त हैं। यह एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जिसमें सेंस (इंद्रियां) ओवरलैप होती हैं। यानी वह ध्वनि और रंग की व्याख्या गंध की तरह करती हैं।

    उदाहरण के लिए जब वह सफेद और बैंगनी रंग देखती हैं, तो यूकेलिप्टस और ब्लैककरंट की गंध महसूस होती है। जब वह जैज संगीत को सुनती हैं, तो उसकी व्याख्या खुशबू के रूप में करती हैं। वह कहती हैं कि मैं इसे शारीरिक रूप से नहीं महसूस करतही हूं, बल्कि यह मेरी कल्पना के माध्यम से व्यक्त होता है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी