Naidunia
    Thursday, June 22, 2017
    PreviousNext

    महिला ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, दोनों का रंग-रूप है जुदा

    Published: Mon, 13 Feb 2017 10:51 AM (IST) | Updated: Mon, 13 Feb 2017 11:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    twins look like 13 02 2017

    लंदन। व्हिटनी मेयर और उसके पति टॉमस डीन अपने जुड़वां बच्चों को देखकर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं। दंपति जुड़वां बच्चियों के जन्म की उम्मीद कर रहा था। जब व्हिटनी ने बच्चियों को जन्म दिया, तो दोनों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। मगर, दोनों बच्चियों की त्वचा के रंग में जमीन-आसमान का अंतर है।

    यह विषम स्थिति जुड़वां जन्म लेने वाले 10 लाख बच्चों में से किसी एक मामले में ही सामने आती है। जिसका अर्थ है कि परिवार को खजाना मिल गया है। कलानी और जरानी डीन का जन्म 23 अप्रैल 2016 को हुआ था। जब व्हिटनी और टॉमस ने उनके प्यारे चेहरे को देखा, तो वे जुड़वां बच्चों के अलग फीचर्स और रंग को देखकर चौंक गए।

    दोनों बच्चियां कई मामलों में एक जैसी दिखती हैं, लेकिन फिर भी कई मामलों में वे अलग हैं। मां की तरह कलानी का रंग साफ है और उसकी नीली आंखें हैं। जबकि जरानी की त्वचा का रंग गेहुंआ है और उसकी आंखें पिता की तरह भूरी हैं। इन जुड़वां बच्चों को रेयर बिरेशिएल ट्विन्स (biracial twins) के रूप में जाना जाता है।

    बिरेशिएल ट्विन्स बच्चों का जन्म तब होता है, जब दो अलग शुक्राणु दो अलग अंडाणुओं को निषेचित करते हैं। त्वचा के रंग के लिए कुछ जीन जिम्मेदार होते हैं, जबकि बिरेशिएल ट्विन्स के जन्म होने की संभावना काफी कम होती है। इलिनोइस के क्विंसी में रहने वाले इस परिवार ने बच्चियों की तस्वीर अब साझा की है, जब वे नौ महीने की हो गई हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी