Naidunia
    Sunday, April 30, 2017
    PreviousNext

    पाक में पहली बार: पीएम नवाज शरीफ कराची में खेलेंगे होली

    Published: Sun, 12 Mar 2017 10:10 PM (IST) | Updated: Mon, 13 Mar 2017 08:19 AM (IST)
    By: Editorial Team
    nawaz sharif holi 12 03 2017

    इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने के आरोपों से घिरा पाकिस्तान अब दुनिया के सामने अपनी छवि सुधारने में जुट गया है। इसी क्रम में वह देश के अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं के खिलाफ हो रहे अत्याचार के मामलों को खत्म करने का प्रयास भी करने लगा है। हाल ही में देश की संसद ने हिंदू विवाह कानून पर अपनी मुहर लगाई।

    वहीं अब 14 मार्च को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कराची में होली खेलेंगे। देश के इतिहास में यह पहला मौका है, जब कोई पाकिस्तानी पीएम होली के रंग में खुद को रंगने वाला है। संभव है नवाज शरीफ के इस कदम से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में आई तल्खी दूर हो।

    हालांकि जब तक पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर और जमात उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को संरक्षण देना बंद नहीं करता है, तब तक यह उसका महज दिखावा ही कहा जाएगा।

    वैसे पाकिस्तान हिदू काउंसिल के संरक्षक और प्रमुख डॉ. रमेश कुमार वानकोनी नवाज शरीफ के होली खेलने वाले कदम को ऐतिहासिक करार देते हैं। वह कहते हैं कि इस त्योहार की खासियत है कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है।

    वानकोनी इस्लामाबाद के लोक विरसा में होली उत्सव के आयोजन के अवसर पर बोल रहे थे। उनके अनुसार, होली का यह त्योहार वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। रंगो या प्यार का यह त्योहार अब सिर्फ हिंदू समुदाय तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका और पश्चिमी देशों सहित दुनिया भर में व्यापक रूप से मनाया जाता है।

    संबोधन के दौरान वानकोनी ने बताया, 'प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कराची में मंगलवार को होली समारोह में भाग लेंगे। देशभक्त हिदू समुदाय अपने प्रिय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए उत्सुक है।' उन्होंने कहा, 'एक शांतिपूर्ण समाज की स्थापना सुनिश्चित करने के लिए सभी धर्मों के मानने वालों के बीच सहयोग होना चाहिए।

    धार्मिक सद्भाव और एक-दूसरे की खुशियों में शरीक होने से समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।' उन्होंने बताया कि पाकिस्तान हिदू काउंसिल होली के साथ-साथ कराची के वाईएमसीए मैदान में हर साल 19 मार्च को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन भी करती है।

    इसमें 100 गरीब हिदू जोड़ों का विवाह संपन्न कराया जाता है। इस अवसर पर जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन, जबकि गरीब पुरुषों के बीच रिक्शे का वितरण होगा। इस नेक कार्यक्रम में नवाज शरीफ के अलावा राष्ट्रपति ममनून हुसैन, पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ और मरियम नवाज को भी आमंत्रित किया गया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी