Naidunia
    Sunday, April 23, 2017
    PreviousNext

    पहली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस ने ट्रंप ने कहा, मैं सबसे कम नस्लभेदी

    Published: Fri, 17 Feb 2017 10:51 AM (IST) | Updated: Fri, 17 Feb 2017 08:39 PM (IST)
    By: Editorial Team
    trump-first-press-conference 2017217 203824 17 02 2017

    वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में विरोधियों को लताड़ने और हर बात का खुलकर जवाब देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अचानक संवाददाता सम्मेलन में शामिल होने के ट्रंप के फैसले ने ह्वाइट हाउस के अधिकारियों को जितना चौंकाया, ट्रंप के जवाबों ने प्रशंसकों को उतना ही खुश कर दिया।

    कुछ सवालों की अनदेखी करते हुए भी ट्रंप ने लगभग हर मुद्दे को छू लिया। सत्ता संभालने के बाद से अमेरिका में नस्लभेदी गतिविधियों के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि वह सबसे कम नस्लभेदी इंसान हैं। रूस के साथ संबंधों पर भी वह खुलकर बोले। उन्होंने कहा, राजनीतिक रूप से रूस के करीब होना भले ही हितकर नहीं है, लेकिन रूस के साथ रहना अमेरिका के लिए अच्छा है। दोनों देश विशाल परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं। मुझ पर विश्वास कीजिए, दोनों देशों का साथ होना हितकारी है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में ट्रंप ने कहा कि मुझे विरासत में अव्यवस्था मिली है। देश के अंदर से लेकर बाहर तक अव्यवस्था है, जिनसे हमें पार पाना है।

    सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने के अपने आदेश के खिलाफ अदालती फैसले को ट्रंप ने बहुत बुरा करार दिया। उन्होंने कहा, "हम जल्द नया आदेश लाएंगे। देश के प्रतिष्ठित वकील इस पर काम कर रहे हैं। इसमें अदालत की हर चिंता का ध्यान रखा जाएगा।" ट्रंप ने ईरान, सूडान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया, इराक और यमन के लोगों को 90 दिनों तक और शरणार्थियों को 120 दिनों तक अमेरिका में आने से प्रतिबंधित करने का आदेश दिया था। सीरिया के शरणार्थियों को अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंधित किया गया था। अमेरिकी अदालत ने ट्रंप के इस आदेश पर रोक लगा दी है।

    मीडिया पर फिर बरसे ट्रंप

    ट्रंप ने मीडिया को बेईमान बताया। उन्होंने कहा कि इस पर आवाज नहीं उठाना अमेरिका के लोगों के साथ अन्याय होगा।

    टेक्सास ने किया ट्रंप का समर्थन

    मुस्लिम देशों के नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के मामले में टेक्सास ने राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश का समर्थन किया है। टेक्सास ट्रंप के आदेश का समर्थन करने वाला पहला राज्य है।

    हार्वर्ड ने ठुकराया ट्रंप का प्रस्ताव

    अमेरिका में वाइस एडमिरल रॉबर्ट हार्वर्ड ने ट्रंप का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। उन्होंने कहा, यह निजी फैसला है। सेना में 40 साल की नौकरी के बाद अब मैं खुद को कुछ वक्त देना चाहता हूं। हार्वर्ड को माइकल फ्लिन की जगह पर नियुक्ति दी जानी थी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी