Naidunia
    Sunday, November 19, 2017
    PreviousNext

    रियाद: आईएस की आत्मघाती हमले की कोशिश नाकाम, दो आतंकी दबोचे गए

    Published: Tue, 12 Sep 2017 11:15 AM (IST) | Updated: Tue, 12 Sep 2017 11:29 AM (IST)
    By: Editorial Team
    security force saudi new 12 09 2017

    रियाद। साउदी अरब की सुरक्षा एजेंसियों ने रक्षा मंत्रालय की दो इमारतों पर आईएस आंतकियों के आत्मघाती हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया है। साजिश में शामिल यमन के दो नागरिकों को हिरासत में लिया गया है। जो नाम बदलकर देश में रह रहे थे।

    इनके आईएस से जुड़े होने की भी जानकारी मिली है। आईएस के आतंकियों की मदद में साउदी अरब के दो नागरिकों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

    इन दोनों आतंकियों को इमारत पर आत्मघाती हमले करने से पहली साउदी सुरक्षा एजेंसियों ने दबोच लिया। नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता था। क्योंकि पुलिस की गिरफ्त में दोनों आतंकियों के पास भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है। दोनों के इरादे कितने खतरनाक थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दोनों आतंकियों ने शरीर पर सात किलो विस्फोटक की बेल्ट बांध रखी थी।

    आंतकियों ने रियाद में अपना सुरक्षित ठिकाना बना रखा था, जहां इस हमले की तैयारी की गई थी। इससे पहले साल 2016 में आईएस के आत्मघाती हमलावरों ने रमजान के महीने में अलग-अलग तीन स्थानों पर बम धमाके किए थे। इसमें मदीना की एतिहासिक मस्जिद भी शामिल है। जिसे पैंगबर मुहम्मद साहब ने बनाया था। इसके अलावा जेद्दाह में यूएस काउंसलेट के पास की एक मस्जिद को भी आतंकियों ने निशाना बनाया था।

    अमेरिका और पश्चिमी देशों की करीबी की वजह से ही आईएस साउदी अरब के नेतृत्व की खुले तौर पर मुखालफत करता रहा है। आतंकियों को दबोचने के अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने जासूसी के शक में कुछ विदेशी लोगों को भी पकड़ा है,जिनके मुस्लिम ब्रदरहुड नाम के कट्टरपंथी संगठन से जुड़े होने की खबर है। इसे साउदी अरब ने आतंकी संगठन माना है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें