Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    इन 5 देशों के पास खुद की currency भी नहीं है, जानिए इनके हालात

    Published: Thu, 14 Sep 2017 05:10 PM (IST) | Updated: Fri, 15 Sep 2017 09:57 AM (IST)
    By: Editorial Team
    world-currencies 2017914 171617 14 09 2017

    मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। इन दिनों देश दुनिया में करेंसी से जुड़ी खबरें बहुत सुनने में आती हैं। आइए हम आपको कुछ देशों के बारे रोचक तथ्‍य बताते हैं। कुछ देश ऐसे भी हैं जहां उनकी स्‍वयं की कोई मुद्रा नहीं है और इसके लिए वे अन्‍य देशों पर भी निर्भर हैं।

    नाउरू -

    यह एक ऐसा देश है जिसके पास खुद की ना सेना है ना ही कोई करेंसी। केवल 10 हजार की आबादी वाला देश लंबे समय जर्मनी के अधीन रहा। पहले विश्‍व युद्ध के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने सहयोगी राष्‍ट्रों की सहायता से इसे मुक्‍त कराया, तबसे यहां ऑस्‍ट्रेलिया की ही करेंसी का इस्‍तेमाल हो रहा है।

    जिम्बाब्वे -

    वर्ष 2009 में जिम्‍बाब्‍वे ने आर्थिक मंदी का सामना किया। इससे पहले इसकी आर्थिक हालत अच्‍छी थी पर बाद में बिगड़ गई। इसके बाद इस देश ने साउथ अफ्रीका की करेंसी का उपयोग करना शुरू किया।

    इक्‍वाडोर -

    साल 2000 में इक्‍वाडोर की माली हालत बेहद खराब हो गई थी। यहां के जीडीपी में 6 फीसद की कमी आ गई। यह देश कर्ज में डूब गया। यहां की पूरी करेंसी खत्‍म होने के बाद इस देश ने अमेरिकी डॉलर को स्‍वीकार कर लिया।

    पनामा -

    यह देश कोलबिंया से अलग होकर 114 साल पहले आजाद देश बना था। अमेरिका और पनामा के बीच हुए एक व्‍यापारिक समझौके बाद यहां अमेरिकी डॉलर ही आधिकारिक मुद्रा के रूप में स्‍वीकृत हुई।

    मोनाको -

    मोनाको ऐसा देश है जहां का क्षेत्रफल विश्‍व में दूसरा सबसे कम है। समुद्र किनारे बसे इस राष्‍ट्र का क्षेत्रफल समुद्र का जलस्‍तर बढ़ने के कारण कम हो गया है। यहां की आबादी महज 37 हजार ही है। फ्रांस पर आश्रित इस देश में यूरो करेंसी ही मान्‍य है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें