Naidunia
    Wednesday, August 23, 2017
    PreviousNext

    डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, उत्‍तर कोरिया को काबू कर लेगा चीन

    Published: Fri, 21 Apr 2017 05:34 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 05:50 PM (IST)
    By: Editorial Team
    donald trump xi jinping 1 21 04 2017

    वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को बड़ा खतरा बताया है। साथ ही इस खतरे को दूर करने में चीन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की है। ट्रंप ने कहा कि हम उत्तर कोरिया को लेकर पैदा संकट से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, हमारी सेनाएं दिनों-दिन अपनी स्थिति मजबूत करती जा रही हैं। इस बीच सेना की वर्षगांठ का मौके पर उत्तर कोरिया के किसी बड़े सैन्य परीक्षण के आसार बढ़ गए हैं।

    इटली के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा, बीते 91 दिनों में बहुत सारे काम हुए हैं। हम बहुत अच्छी स्थिति में हैं। उत्तर कोरिया के हालात को काबू करने के लिए चीन ने जिस तरह से अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है उससे हमारी आशाएं बढ़ी हैं।

    ट्रंप ने आशा जताई कि उत्तर कोरिया की स्थिति को काबू में करने के लिए राष्ट्रपति शी चिनफिंग बहुत सख्त कदम उठाएंगे। वे सख्त कदम क्या होंगे, इसके बारे में ट्रंप ने कुछ नहीं बताया। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मानसिक दशा पर पूछे गए सवाल का सीधा जवाब देने से ट्रंप बचे। उन्होंने कहा, इसका जवाब सकारात्मक हो सकता है, नकारात्मक नहीं।

    इस बीच उत्तर कोरिया के छठे परमाणु बम या पांच हजार किलोमीटर की मार करने वाली मिसाइल के परीक्षण की आशंका से दक्षिण कोरिया सतर्क है। उत्तर कोरिया मंगलवार को अपनी सेना की 85 वीं वर्षगांठ मनाएगा। ऐसे में वह परंपरा के अनुसार कोई बड़ा कदम उठा सकता है। दक्षिण कोरिया ने इसकी आशंका से अपनी सेनाओं को सतर्क कर दिया है। अमेरिका और चीन ने भी चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया कोई हिमाकत न करे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें