Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    PreviousNext

    चीन मामले पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्यापार समझौता करने की इच्छा जताई

    Published: Thu, 13 Apr 2017 05:58 PM (IST) | Updated: Thu, 13 Apr 2017 06:04 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ob- 13 04 2017

    वाशिंगटन। कारोबार को लेकर अपनी चीन विरोधी नीति पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पलटी मारी है। अपनी चुनावी प्रचार में चीन को "मुद्रा में गड़बड़ी करने वाला" करार दे चुके ट्रंप अब उसके साथ अच्छा व्यापार समझौता करने के इच्छुक हैं।

    लेकिन उनकी शर्त है कि चीन उत्तर कोरिया की परमाणु हमले की धमकी से निपटने में अमेरिका का साथ दे। ट्रंप ने कहा, उन्हें पूरा विश्वास है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार को लेकर पैदा दुस्साहस से लड़ने में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अमेरिका का साथ देंगे। राष्ट्रपति चिनफिंग सही काम करना चाहते हैं।

    हमारे बीच बहुत अच्छा संबंध बना है। हम दोनों के बीच रिश्तों को लेकर अच्छी केमिस्ट्री पैदा हुई है। इसके चलते उनसे बहुत प्रभावित हुआ। हमने व्यापार पर बात की।

    अन्य बहुत सारे बिंदुओं पर चर्चा की। ट्रंप ने ये बातें नाटो के महासचिव जेंस स्टॉलटेनबर्ग के साथ व्हाइट हाउस में संयुक्त पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं।

    ट्रंप ने हाल ही में चिनफिंग के साथ फ्लोरिडा के मार-आ-लागो रिजॉर्ट पर दो दिन बिताए हैं। उनके बीच मंगलवार को टेलीफोन पर बात भी हुई है।

    चिनफिंग से टेलीफोन पर हुई वार्ता का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा, हमने चीन से साफ कर दिया है कि वह उत्तर कोरिया के मसले पर हमारा साथ दे और बढ़िया व्यापार समझौता करे।

    अन्यथा हम अकेले ही आगे बढ़ेंगे और उत्तर कोरिया के दुस्साहस से निपटेंगे। उन्होंने चीन को चेताया कि अकेले का मतलब केवल अमेरिका नहीं होगा बल्कि हमारे साथ बहुत से अन्य देश भी होंगे।

    ट्रंप ने कहा कि वह सोचते हैं कि चिनफिंग अमेरिका की मदद करना पसंद करेंगे। हम देखेंगे कि वह ऐसा करते हैं या नहीं।

    वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, अमेरिका सभी देशों के साथ व्यापार घाटा झेल रहा है। उनमें से चीन सबसे बड़ा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी