Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    स्पेस में फैले कचरे के संकट से आजादी दिलाएगा यह क्राफ्ट

    Published: Wed, 13 Sep 2017 03:38 PM (IST) | Updated: Thu, 14 Sep 2017 11:00 AM (IST)
    By: Editorial Team
    space junk 13 09 2017

    वॉशिंगटन। वैज्ञानिक एक अल्ट्रा थिन स्पेसक्राफ्ट विकसित कर रहे हैं, जो अंतरिक्ष मलबे को हटा सकते हैं। अंतरिक्ष में फैला यह कचरा, उपग्रहों या अंतरिक्षयात्रियों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। पृथ्वी की कक्षा में घूम रहे इस कचरे को स्पेसक्राफ्ट से खींचकर लाया जाएगा और बाद में जला दिया जाएगा।

    अमेरिका के एयरोस्पेस कॉरपोरेशन द्वारा विकसित ब्रैन क्राफ्ट, एक लचीला और इंसान के बाल की मोटाई के आधे के बराबर का है। एरोस्पेस कॉरपोरेशन के प्रमुख इंवेस्टीगेटर और सीनियर साइंटिस्ट ने कहा कि यह बुलेटप्रूफ होना चाहिए। कारण, पांच माइक्रोन का एक कण भी 10 माइक्रॉन्स की मोटाई वाली मुख्य संरचनात्मक शीट में छेद कर सकता है।

    अंतरिक्ष यान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह लचीला रहे। इसका माइक्रोप्रोसेसर और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स इस तरह से बनाए गए हैं कि यदि एक कंपोनेंट क्षतिग्रस्त हो जाए, तो दूसरों को काम करता रहे। उदाहरण के लिए यदि एक सोलर सेल से कोई माइक्रोमीटेरोइट टकराए, तो सिर्फ वही सेल बेकार हो और बाकियों पर उसका कोई असर नहीं पड़े।

    इस परियोजना को नासा के इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट प्रोग्राम के तहत फंड मुहैया कराया जा रहा है। यह अंतरिक्ष अनुसंधान पर केंद्रित है और अभी शुरुआती चरण में है। हर बार जब यह क्राफ्ट किसी स्पेस जंक को पकड़ेगा, तो उसे धरती की कक्षा की ओर लेकर जाएगा, ताकि वह वातावरण में ही जल कर खाक हो जाए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें