Naidunia
    Saturday, April 29, 2017
    PreviousNext

    विकिलीक्स पर आरोप तय करने की तैयारी में अमेरिका

    Published: Fri, 21 Apr 2017 05:27 PM (IST) | Updated: Fri, 21 Apr 2017 05:34 PM (IST)
    By: Editorial Team
    julian assange 21 04 2017

    वाशिंगटन। अमेरिका गोपनीय सरकारी दस्तावेजों को उजागर करने को लेकर विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे समेत पूरे समूह के खिलाफ आरोप तय करने की तैयारी में है। अमेरिकी अभियोजक इस पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर रहे हैं।

    सीएनएन ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि अधिकारी असांजे की गिरफ्तारी की मांग भी करेंगे। वहीं वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, अभियोजक विकिलीक्स के सदस्यों के खिलाफ आरोप लगाने पर विचार कर रहे हैं। इसके पहले ओबामा प्रशासन में न्याय विभाग ने ऐसा करने से मना कर दिया था।

    अखबार ने बताया कि विकिलीक्स पर साजिश रचने, सरकारी संपत्ति की चोरी और गोपनीयता कानून के उल्लंघन समेत कई आरोप लगाए जाने की संभावना है। हालांकि इसके लिए न्याय विभाग के शीर्ष रैंक के अधिकारियों की स्वीकृति अनिवार्य होगी।

    यह कदम ऐसे समय उठाया गया जब विकिलीक्स ने पिछले माह सीआईए के साइबर जासूसी से जुड़े करीब आठ हजार दस्तावेज जारी किए। इस पर सीआईए के निदेशक माइक पांपिओ ने समूह की तीखी निंदा की और इसे अमेरिकी सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया।

    इससे पहले विकिलीक्स ने विदेश मंत्रालय से जुड़े ढाई लाख केबलों और इराक व अफगानिस्तान मामले के हजारों अभिलेखों को प्रकाशित कर अमेरिका के लिए असहज स्थिति पैदा कर दी थी। अटार्नी जनरल जेफ सेशंस ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि असांजे की गिरफ्तारी प्राथमिकता है। न्याय विभाग ने गोपनीय सूचना मीडिया में लीक करने के जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए कदम उठाया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी