Naidunia
    Sunday, July 23, 2017
    PreviousNext

    अमेरिकी महिला सांसदों ने कहा- हमें स्लीवलेस कपड़े पहनने से न रोका जाएं

    Published: Mon, 17 Jul 2017 10:39 AM (IST) | Updated: Mon, 17 Jul 2017 03:10 PM (IST)
    By: Editorial Team
    us congresswoman 2017717 15947 17 07 2017

    वॉशिंगटन। महिलाओं के पहनावे को लेकर अक्सर विवाद होते रहते हैं लेकिन इस बार यह मामला भारत नहीं बल्कि अमेरिका का है। यहां अमेरिकी महिला सांसदों ने स्लीवलेस कपड़ों के लिए प्रदर्शन किया है। उनकी मांग है कि उन्हें इन्हें पहनने से रोका ना जाए।

    जानकारी के अनुसार अमेरिका में 30 महिला सांसदों ने स्लीवलेस कपड़े (बिना बांह के कपड़े) पहनने पर लगी रोक के खिलाफ वॉशिंगटन डीसी में स्थित यूएस कैपिटोल में प्रदर्शन किया। सांसदों ने हाउस चैंबर के पास स्पीकर की लॉबी में यह प्रदर्शन किया। यह वहीं स्थान है जहां पत्रकार साक्षात्कार लेते हैं। इस रूम में प्रवेश के लिए महिला पत्रकारों और सांसदों को पूरी बांह के कपड़े पहनकर आना अनिवार्य है। वहीं, पुरुषों के लिए जैकेट और टाई पहनना अनिवार्य है।

    हाल में सीबीएस न्यूज रिपोर्ट में एक महिला पत्रकार को स्लीवलेस कपड़े पहनने के कारण रूम में प्रवेश नहीं दिया गया था, जिसके बाद यह मामला खासतौर पर महिला पत्रकारों के बीच चर्चा में आ गया था। आलोचना के बीच रिपब्किलन सांसद मार्था मैकसेली ने कहा, 'वापस जाने से पहले मैं कहना चाहती हूं कि मैं अपनी पेशेवर पोशाक में हूं जो स्लीवलेस ड्रेस और आगे से खुले हुए जूते हैं।'

    मैकसेली की इस टिप्पणी यह विरोध प्रदर्शन की शुरुआत हो गई। इसके बाद महिला सांसदों ने 'स्लीवलेस फ्राइडे' मनाया और स्लीवलेस ड्रेस पहनकर यूएस कैपिटोल पहुंची। प्रदर्शन को लेकर प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष पॉल रयान ने कहा कि जल्द ही इस नियम को लेकर बदलाव किया जाएगा।

    कुछ वर्ष पहले तक नहीं थे शौचालय

    कैलिफोर्निया में डेमोक्रेट पार्टी की सांसद लिंडा सांचेज ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व तक यहां महिला शौचालय नहीं थे। उन्होंने कहा, 'ये नियम पुरातन काल के हैं। अगर हम परंपरा का पालन करते तो इस फ्लोर में महिला शौचालय नहीं होता।'

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी