Naidunia
    Wednesday, June 28, 2017
    Previous

    UN में वीके सिंह ने किया आतंकवाद से लड़ने को आम राय का आह्वान

    Published: Mon, 19 Jun 2017 07:50 PM (IST) | Updated: Tue, 20 Jun 2017 09:04 AM (IST)
    By: Editorial Team
    vk-singh.jpeg 19 06 2017

    बीजिंग। भारत ने कहा है कि ब्रिक्स देश उसके साथ आकर आतंकवाद को लेकर दुनिया की एकराय बनाने में मदद करें। संयुक्त राष्ट्र में वह व्यवस्था स्थापित करने में सहयोग दें जिसमें अच्छे और बुरे आतंकियों के बीच अंतर न हो।

    ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के पहले विदेश मंत्री सम्मेलन के मौके पर यह बात भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे विदेश राज्य मंत्री जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

    जनरल वीके सिंह ने कहा, आतंकवाद के मामले में कोई भी अच्छा या बुरा नहीं होना चाहिए। जो निर्दोषों की हत्या कर रहे हैं, उन सभी के साथ वैश्विक शांति के लिए खतरा बने अपराधियों की तरह कार्रवाई होनी चाहिए।

    उन्होंने कहा कि हर कोई आतंकवाद को मानव जाति के लिए बड़ा खतरा मान रहा है। सभी में उसको लेकर चिंता है। ऐसे में सभी को आतंकवाद के समूल नाश के लिए संयुक्त राष्ट्र में लंबित संकल्प के प्रस्ताव को पारित कराने में साथ आने की जरूरत है।

    भारत में सीमा पार आतंकवाद की समस्या पर जनरल सिंह ने कहा, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की समस्या पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

    यह वैश्विक शांति के लिए खतरा न बने, इसके लिए हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं। आतंकियों को अच्छा बताकर उनका बचाव नहीं किया जाना चाहिए।

    जनरल सिंह ने ऐसा कहकर जैश-ए-मुहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध से बचाने के लिए चीन के प्रयास पर भी प्रहार किया।

    अजहर पर पठानकोट हमले समेत कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड होने का आरोप है।

    इससे पहले सम्मेलन को संबोधित करते हुए विदेश राज्य मंत्री ने कहा, आर्थिक तौर पर ताकत दिखाने के साथ ही दुनिया की इन उभरती शक्तियों को सुरक्षा और आतंकवाद निरोधी मुद्दों पर भी अपनी प्रभावी एकजुटता प्रदर्शित करनी चाहिए।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी