Naidunia
    Monday, November 20, 2017
    PreviousNext

    10 साल की इस बच्ची के चेहरे पर उगने लगे हैं पेड, जानिए क्यों

    Published: Thu, 02 Feb 2017 04:53 PM (IST) | Updated: Sun, 05 Feb 2017 08:59 AM (IST)
    By: Editorial Team
    shahana khatun.jpeg 02 02 2017

    ढाका। बांग्लादेश की एक बच्ची को इन दिनों दुनिया की पहली 'ट्री विमेन' कहा जा रहा है। 10 साल की शहाना खातूम के चहरे और कान से पेड़ की शाखाओं की तरह मस्से निकलने लगे हैं, जिसे देखकर लोगों में खाैफ है। वहीं डॉक्ट

    रों का कहना है कि यह लड़की ट्री मैन सिंड्रोम यानी एपिडर्मोडिसप्लासिया वेरुसीफोर्मिस नाम की त्वचा की विकृति से पीडि़त है।

    डॉक्टरों के मुताबिक दुनियाभर में छह से भी कम लोग हैं, जो इस बीमारी के शिकार हैं, लेकिन अभी तक कोई महिला इससे पीडि़त नही थी। सहाना के पिता मोहम्मद शाहजहां उत्तरी बांग्लादेश के एक गांव में मजदूरी करते हैं। वह बताते हैं कि लगभग चार महीने पहले उनकी बेटी के चेहरे पर पहली बार ऐसा मस्सा उभरा।

    उस वक्त उन्होंने ज्यादा चिंता नहीं की। लेकिन जब वह तेजी से बढऩे लगा तो वह इलाज के लिए सहाना को ढाका लेकर आए। मोहम्मद शाहजहां ने बताया कि जब मेरी बेटी छह साल की थी, तब उसकी मां गुजर गई। मैं दुआ कर रहा हूं कि मेरी सुंदर बेटी जल्दी सी ठीक हो जाए।

    डॉक्टरों का कहना है कि सहाना कि यह बीमारी अभी ज्यादा आगे नहीं बढ़ी है और उम्मीद है कि वह जल्दी अच्छी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिस अस्पताल में शहाना है, वहीं अब्दुल बाजनदार नाम के एक अन्य मरीज की इसी बीमारी का इलाज हो रहा है। उसकी 16 बार सर्जरी हो चुकी है। अब्दुल के हाथों और पैरों से इस तरह के कहीं ज्यादा बड़े मस्से निकलते हैं। अब्दुल इस बीमारी से पीडि़त पहले बांग्लादेशी हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें