Naidunia
    Thursday, November 23, 2017
    PreviousNext

    बंद होगा 18वीं सदी का ढाका जेल

    Published: Mon, 11 Apr 2016 11:35 PM (IST) | Updated: Mon, 11 Apr 2016 11:37 PM (IST)
    By: Editorial Team
    dhaka-prison 11 04 2016

    ढाका। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में स्थित 18वीं सदी का जेल बंद होगा। राजनीतिक हत्याओं के लिए कुख्यात रहे ढाका सेंट्रल जेल में बंद कैदी आने वाले दिनों में राजधानी के बाहरी इलाके में बनाए गए नए जेल में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। इसके बाद सरकार इसे संग्रहालय का रूप देगी ताकि लोग इसके उथल-पुथल भरे अतीत से परिचित हो सकें।

    यह जेल भारत और बांग्लादेश की आजादी के आंदोलन का गवाह रहा है। नौ महीने के खूनी संघर्ष के बाद 1971 में बांग्लादेश आजाद हुआ था। इस दौरान बुद्धिजीवियों और राजनेताओं को पाकिस्तानी सेना इसी जेल में लाकर यातना देती थी। यहां बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान भी काफी समय तक कैद रहे थे।

    बांग्लादेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कारागार) कर्नल फजलुल कबीर ने बताया कि कैदियों का स्थानांतरण अगले महीने शुरू होगा और इसमें वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से हमने धीरे-धीरे और सावधानी से कैदियों को नए जेल में भेजने की योजना बनाई है।

    नए जेल का रविवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उद्घाटन किया था। इस जेल में ढाका सेंट्रल जेल के मुकाबले बेहतर सुविधाएं हैं। जेल में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के साथ-साथ दो सौ बिस्तर वाला अस्पताल और नौकरी प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उम्मीद जताई कि इस माहौल से कैदियों की सोच में बदलाव आएगा और सामान्य जिंदगी में लौटने के बाद उनके अपराध की ओर दुबारा अग्रसर होने में कमी आएगी।

    मुगल और अंग्रेज काल की याद

    ढाका सेंट्रल जेल की वास्तुकला मुगलों और अंग्रेजों के शासनकाल की याद दिलाता है। मुगल शासनकाल में इस जगह पर किला था। 19वीं सदी में अंग्रेजों ने इसे नया रूप देते हुए कारगार में तब्दील कर दिया। 1836 तक कोतवाली पुलिस स्टेशन भी इसी इमारत में हुआ करता था। शुरुआत में इस जेल की क्षमता आठ सौ कैदियों की थी। बाद में इसे बढ़ाकर 26 सौ किया गया। फिलहाल यहां तंग और बदहाल हालात में करीब आठ हजार लोग कैद हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें