Naidunia
    Monday, July 24, 2017
    PreviousNext

    15 और ऑपरेशन के बाद ठीक हो सकेगा ''ट्री मैन'' बजनदार

    Published: Sun, 28 Feb 2016 06:49 PM (IST) | Updated: Sun, 28 Feb 2016 06:50 PM (IST)
    By: Editorial Team
    bajandar tree man 28 02 2016

    ढाका। "ट्री मैन" के नाम से दुनियाभर में मशहूर हो चुके बांग्लादेशी युवक अब्दुल बजनदार को पूरी तरह ठीक होने में अभी 15 और ऑपरेशन की जरूरत है। ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में शनिवार को उसका दूसरा ऑपरेशन हुआ।

    मालूम हो, अब्दुल को एक प्रकार की दुर्लभ बीमारी है, जिसमें उसके हाथ-पैर पेड़ की जड़ों जैसे हो गए हैं। शरीर पर हुई इस वृद्धि का वजन करीब पांच किलो है। इस कारण उसे रोजमर्रा के कामों में भी परेशानी होती है। डॉक्टरों के मुताबिक, अब्दुल त्वचा की दुर्लभ आनुवंशिकी बीमारी से पीड़ित है, जिसे इपीडर्मोडिस्प्लेसिया कहते हैं।

    शनिवार को उसके दाहिने हाथ की कलाई के ऊपर और हथेली की सर्जरी नौ डॉक्टरों ने मिलकर की। अस्पताल में बर्न व प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. अबुल कलाम ने बताया कि हमें धीरे-धीरे और सावधानी से आगे बढ़ने की जरूरत है। लगता है कि हमें अब्दुल की 15 सर्जरी करना होंगी। अभी तक सभी बातें सही हो रही हैं। अब्दुल बहुत खुश है।

    पहली सर्जरी 20 फरवरी को

    अब्दुल की दाएं हाथ की अंगुलियों की पहली सफल सर्जरी 20 फरवरी को की गई थी। उसे पिछले महीने अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसके इलाज का पूरा खर्च बांग्लादेश सरकार उठा रही है। अब्दुल इन दिनों ढाका में सेलिब्रिटी जैसा हो गया है। उसे देखने कई लोग अस्पताल भी पहुंचने लगे हैं।

    10 साल पहले पता चला

    रिक्शा खींचने वाले अब्दुल को अपनी बीमारी का पता करीब 10 साल पहले लगा। तब धीरे-धीरे उसके हाथ और पैर पेड़ की शाखा जैसे होने लगे थे। देखते ही देखते यह इतना बढ़ गया कि उसे अपना काम-धंधा रोकना पड़ा। यह बीमारी प्रतिरक्षी तंत्र में खराबी के कारण होती है, जिसका अभी तक कोई बचाव नहीं है।

    वृक्ष की जड़ों जैसे हिस्सों को ऑपरेशन से हटाने के बाद ये फिर उगने लगते हैं। कई बार शुरुआती अवस्था से भी तेज गति से। इस तरह की बीमारी वाला अब्दुल दुनिया का पांचवां व्यक्ति है। अन्य हैं लोन टोआडेर (रोमानिया), डेडे (कोसोवो), जियानेल (इंडोनेशिया) और ईवान (नीदरलैंड्स)।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी