Naidunia
    Wednesday, March 29, 2017
    PreviousNext

    विदाई भाषण में भावुक ओबामा ने कही यह बड़ी बातें, लगे चार साल और के नारे

    Published: Wed, 11 Jan 2017 07:57 AM (IST) | Updated: Wed, 11 Jan 2017 12:13 PM (IST)
    By: Editorial Team
    obama speech 2017111 112923 11 01 2017

    शिकागो। राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को अपना विदाई भाषण दिया। उन्‍होंने इस भावुक भाषण में लोगों को शुक्रिया कहने के अलावा शरणार्थी, महिलाओं, मुस्लिमों, रूस, चीन और आतंकवाद से जुड़े मुद्दों पर बात की। उनकी स्‍पीच के दौरान चार साल और के नारे भी लगे।

    8 साल में कोई आतंकी हमला नहीं

    आतंकवाद पर बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले 8 सालों में हमारी जमीन पर कोई भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ है। हालांकि बोस्‍टोन और ओरलैंडों ने हमें इस बात का अहसास दिलाया कि कट्टरता कितनी भयावह हो सकती है। हमारी लॉ इन्‍फोर्समेंट एजेंसियां पहले से और मजबूत हुई हैं। हमने सैकड़ों, हजारों आतंकियों से मुकाबला किया है जिनमें ओसामा बिन लादेन भी था। आतंकी संगठन आईएसआईएस भी खत्‍म कर दिया जाएगा। अमेरिका को धमकाने वाला कभी सुरक्षित नहीं रहा।

    अमेरिकी मुस्‍लिमों और शरणार्थियों से भेदभाव के खिलाफ

    उन्‍होंने कहा कि मैं अमेरिकी मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव को खारिज करता हूं। शरणार्थियों को लेकर कहा कि हमें उनके बच्‍चों में निवेश करना चाहिए क्‍योंकि वो भूरे बच्‍चे बढ़ते हुए वर्कफोर्स का बड़ा हिस्‍सा अपने साथ रखते हैं।

    आम आदमी बिना बदलाव नहीं

    ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी आ सकता है जब आम आदमी इसमें शामिल हो, जुड़े और साथ आकर इस बदलाव के लिए आवाज उठाए।

    रूस चीन नहीं कर सकते बराबरी

    उन्‍होंने कहा कि रूस और चीन अमेरिका की बराबरी नहीं कर सकते। ऐसा तब तक नहीं होगा जब तक हम अपने सिद्धांतों को नहीं त्‍याग देते या फिर ऐसा देश बन जाएं जो अपने छोटे पड़ोसी देशों को डराने में यकीन करता हो।

    आपने बनाया बेहतर राष्‍ट्रपति अौर इंसान

    ओबामा ने अपने संबोधन में कहा कि हर रोज मैंने आप लोगों से सीखा है और आप लोगों ने मुझे एक बेहतर राष्‍ट्रपति और इंसान बनाया।

    संघर्ष से मिला महान लोकतंत्र का तोहफा

    उन्‍होंने आगे कहा कि हमारे स्‍थापकों ने संघर्ष के बाद हमें एक महान तोहफा दिया है। हमें अपने सपनों, विचारों और कल्‍पनाओं के पीछे भागने की आजादी मिली है। लोकतंत्र के लिए एकजुटता का भाव जरूरी है, हम एकसाथ उभरते और गिरते हैं।

    10 दिनों में बदलेगी सत्‍ता, देश बनेगा गवाह

    अगले दस दिनों में हमारा देश लोकतंत्र के हॉलमार्क और एक चुने हुए राष्‍ट्रपति से दूसरे तक शांतिपूर्ण सत्‍ता हस्‍तांतरण का गवाह बनेगा‍। जब मैंने शुरुआत की थी तब से लेकर अब तक अमेरिका बेहतर और मजबूत राष्‍ट्र बना है।

    जो बिडन सर्वश्रेष्‍ठ चयन

    ओबामा ने अपने भाषण के दौरान उपराष्‍ट्रपति जो बिडन का जिक्र करते हुए कहा कि मैंने एक व्‍यक्ति को सबसे पहले चुना था और वो थे जो बिडन। यकीन मानिये यह मेरा सर्वश्रेष्‍ठ चयन था। सिर्फ इसलिए नहीं की तुम एक शानदार उपराष्‍ट्रपति थे बल्कि इसलिए भी कि मुझे इस मोलभाव में एक भाई मिला।

    मुझमें नहीं खुद में करें यकीन

    ओबामा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जो बात मैंने राष्‍ट्रपति बनने के बाद पहले दिन कही थी आज फिर कह रहा हूं। मैं आपसे यकीन करने के लिए कहता हूं। बदलाव लाने की क्षमता को लेकर मुझमें नहीं बल्कि खुद पर यह यकीन करें।

    इस प्‍यार के लिए लोगों का शुक्रिया

    पिछले एक हफ्ते में मुझे और मिशेल को आप लोगों से मिली शुभेच्‍छाओं ने हमारे दिल को छुआ है और यह समय है जब में आपको धन्‍यवाद कहूं। इस दौरान भीड़ से कुछ लोग 'ओबामा चार साल और' का नारा लगाने लगे। इस पर ओबामा ने कहा कि अब मैं ऐसा नहीं कर सकता।


    मिशैल को बताया दोस्‍त

    भाषण के दौरान ओबामा ने अपनी पत्‍नी मिशैल को भी धन्‍यवाद कहा। उन्‍होंने कहा मिशैल तुम पिछले 25 सालों से ना सिर्फ मेरी पत्‍नी और मेरे बच्‍चों की मां ही नहीं बल्कि मेरी बेस्‍ट फ्रेंड भी रही हो। नई पीढ़ी तुम्‍हें अपना रोल मॉडल मानती है। तुम पर मुझे और देश को गर्व है।

    स्‍मूथ होगा सत्‍ता हस्‍तांतरण

    नए राष्‍ट्रपति को सत्त्‍ता सौंपने को लेकर ओबामा ने कहा कि मैंने ट्रंप से वादा किया है कि मेरा प्रशासन इसमें बेहद स्‍मूथ होगा। उन्‍होंने कहा कि रेस हमारे समाज में एक प्रबल और निर्णायत ताकत रही है। हमने लंबी जिंदगी जी है और सीखा है कि रेस रिलेशन उन रिश्‍तों से बेहतर है, जो आज से 10, 20 या 30 साल पहले हुआ करते थे।

    भ्रष्‍टाचार पर बोले ओबामा

    भ्रष्‍टाचार को लेकर ओबामा बोले कि हम पूरे सिस्‍टम को भ्रष्‍ट लिखकर रिश्‍तों को कमजोर करते हैं और अपने उन नेताओं पर आरोप लगाते हैं जिन्‍हें हमने ही चुना। हम इस बात की जांच भी नहीं करते कि उन्‍हें चुनने में हमारी क्‍या भूमिका थी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      अटपटी-चटपटी