Naidunia
    Saturday, November 25, 2017
    PreviousNext

    सदी का सबसे बड़ा दान, बिल गेट्स ने गरीबी मिटाने के लिए दिए 4.6 अरब डॉलर

    Published: Thu, 17 Aug 2017 11:25 AM (IST) | Updated: Thu, 17 Aug 2017 11:28 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bill gates donations 17 08 2017

    वॉशिंगटन। अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने 4.6 अरब डॉलर दान किए हैं। साल 2000 के बाद से गेट्स की ओर से किए गए दानों में सबसे बड़ी रकम है।

    बताया जा रहा है कि उन्होंने सदी का सबसे बड़ा दान करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के 6.7 करोड़ शेयर दान किए हैं, जो उनकी कुल संपत्ति का पांच फीसद है। इतना दान देने के बाद भी बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग की अरबपतियों वाली लिस्ट में इनकी संपत्ति 86.1 अरब डॉलर आंकी गई है।

    गेट्स ने इस साल 6 जून को यह दान दिया था, लेकिन इसके बारे में जानकारी हाल ही उस वक्त सामने आई, जब उन्होंने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दस्तावेज दिए। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि गेट्स ने यह दान किसे दिया है। मगर, इतना पता चला है कि उन्होंने यह रकम नॉन प्रॉफिट फाउंडेशन को दी है।

    बिल गेट्स ने अपनी पत्नी मिलिंडा गेट्स के साथ मिलकर कुल 35 अरब डॉलर कैश और स्टॉक्स दान दिए हैं। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जरिये परोपकारी कामों को अंजाम देने के लिए वे इस तरह के काम करते रहते हैं। यह संस्था गरीबी मिटाने, बीमारियों से लड़ने और हर व्यक्ति तक कंप्यूटर की पहुंच मुहैया कराने के लिए काम कर रही है।

    गेट्स ने अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट के साथ साल 2010 में गिविंग प्लेज की स्थापना की थी। मई 2017 तक इससे दुनियाभर के 158 लोग जुड़ चुके हैं, जिन्होंने अपनी आधी संपत्ति दान में देने पर सहमति जताई है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें