Naidunia
    Wednesday, August 23, 2017
    PreviousNext

    रोचक: प्रॉपर्टी के दाम बढ़ाने के लिए लिखा गया था Hollywood

    Published: Wed, 13 Jul 2016 03:46 PM (IST) | Updated: Wed, 13 Jul 2016 05:43 PM (IST)
    By: Editorial Team
    hollywood sign 13 07 2016

    मल्टीमीडिया डेस्क। हॉलीवुड से हम सब वाकीफ हैं। फिल्में भी खूब देखी हैं। ऊंची पहाड़ी पर 'HOLLYWOOD' लिखा हुआ भी कई बार देखा है, लेकिन क्या आपको इसके पीछे की कहानी पता है?

    13 जुलाई 1923 को लॉस एंजिलिस की पहाड़ी पर हॉलीवुड लैंड लिखा गया था। तब मकसद इलाके की जमीनों की कीमतें बढ़ाना था। बाद में सिनेमा की पहचान बन जाने के बाद 1949 में इसमें बदलाव किए गए और 'लैंड' शब्द अलग कर दिया गया। एक नजर इसी हॉलीवुड साइन से जुड़ी रोचक बातों पर -

    1. हॉलीवुड साइन बोर्ड के रखरखाव के लिए 1992 में ट्रस्ट बनाया गया था। इसके लिए समय-समय पर फंड जारी किया जाता है। बीते दिनों वेबकैमरे लगाए गए हैं, ताकि इंटरनेट विजिटर्स 24X7 इसे देख सकें।
    2. साइन बोर्ड की सुरक्षा का भी खासा बंदोबस्त किया गया है। इसमें डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी को शामिल गया है। यहां 24 घंटे निगरानी के लिए मोशन सेंसर्स, अलार्म के साथ ही हेलीकॉप्टर से पेट्रोलिंग की जाती है। (यह भी पढ़ें: ...तो क्या आप नहीं कर सकते youtube के जरिए तगड़ी कमाई )
    3. 1984 में लॉस एंजिसिल में ओलिंपिक समर गेम्स हुए थे। तब 1949 के बाद पहली बार इस साइन बोर्ड पर रोशनी की गई थी।
    4. यह साइन बोर्ड लोगों के विरोध प्रदर्शन का जरिया भी रहा है। 70 के दशक में डेनी फिनेगुड ने Hollywood के आखिरी दो 0 (ओ) को ढंक दिया और इसे Hollyweed बना दिया। डेनी चाहते थे कि कैलिफोर्निया में मेरीजुआना संबधी नियमों में छुट दी जाए।
    5. क्या इतनी ऊंचाई पर बने साइन बोर्ड को कोई कार टक्कर मार सकती है? एक बार ऐसा हो चुका है। अल्बर्ट कोठे शराब के नशे में अपनी फॉर्ड स्टेशन वेगन कार पहाड़ी के ऊपर तक ले गए। वहां से कार पलटते हुए साइन बोर्ड से टकरा गई। आपके मोबाइल पर डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप https://goo.gl/Wq0mdo

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें