Naidunia
    Saturday, August 19, 2017
    PreviousNext

    विश्‍व में पांच करोड़ लोग हुए बेघर

    Published: Sat, 21 Jun 2014 12:18 AM (IST) | Updated: Sat, 21 Jun 2014 12:20 AM (IST)
    By: Editorial Team
    homeless-children 21 06 2014

    जेनेवा। दुनिया में मजबूरन घर छोड़ने वालों की संख्या के आंकड़े भयावह हैं। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थियों से जुड़ी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पिछले साल दुनियाभर में 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को बेघर होना पड़ा। यह आंकड़ा द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय जैसा ही है।

    यूएनएचआरसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस भयावह आंकड़े की बड़ी वजह सीरिया में चल रहा गृहयुद्ध का संकट रहा है। 2013 के दौरान कुल 5.12 करोड़ लोगों के विस्थापित होने के आंकड़े सामने आए हैं। इससे एक साल पहले विश्र्व में विस्थापितों की संख्या साढ़े चार करोड़ के लगभग थी।

    यूएनएचआरसी के प्रमुख एंटोनियो गटरस ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक साल के अंदर इतने लोगों को बेघर होना पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, मार्च, 2011 से शुरू हुए गृहयुद्ध के बाद से 25 लाख से ज्यादा लोग सीरिया छोड़ चुके हैं, जबकि 65 लाख लोग देश के अंदर ही विस्थापितों वाला जीवन जीने को मजबूर हैं। मध्य अफ्रीकी गणतंत्र और दक्षिणी सूडान से भी बड़ी संख्या में लोगों को बेघर होना पड़ा है।

    रिपोर्ट में शरणार्थी, आश्रयस्थलों में रह रहे लोगों और देश में ही विस्थापित होने वालों को शामिल किया गया है। कुल 5.12 करोड़ बेघर लोगों में 1.67 करोड़ शरणार्थी, 3.33 करोड़ देश के अंदर विस्थापित लोग और 12 लाख ऐसे लोग शामिल हैं जो कि आश्रयस्थलों में ठहरे हुए हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें